हिमाचल के BPL परिवारों के लिए खुशखबरी, मिलेंगे आशियाने

सोलन में बीपीएल परिवारों के लिए 490 आशियानों का निर्माण होगा। यह आशियाने गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों को मिलेंगे। यही नहीं, 61 गरीबों के मकानों की रिपेयर भी होगी। राजीव गांधी आवास योजना के तहत रिपेयर की जाएगी। इस पर 15.25 लाख रुपए खर्च किए जाएंगे यानी प्रत्येक मकान की रिपेयर पर 25-25 हजार रुपए खर्च होंगे। बीपीएल परिवारों के लिए इन आवासों का निर्माण केन्द्र व राज्य सरकार की योजना के तहत किया जाएगा। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 341 मकानों का निर्माण किया जाएगा। इस योजना के तहत पात्र परिवारों को 1.30 लाख रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

नालागढ़ विकास खंड में सबसे अधिक मकान बनेंगे
इस योजना के तहत सबसे अधिक मकानों का निर्माण नालागढ़ विकास खंड में होगा। नालागढ़ विकास खंड में कुल 141 मकानों का निर्माण होगा। इसी तरह धर्मपुर विकास खंड में 104, सोलन में 64, कंडाघाट में 17 तथा कुनिहार विकास खंड में 15 मकान बनाए जाएंगे। अहम बात यह है कि इस योजना के तहत पात्र परिवारों का चयन सामाजिक-आर्थिक सर्वे के आधार पर किया गया है। इसी तरह मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत जिला सोलन में 98 मकानों का निर्माण किया जाएगा। राज्य सरकार ने इस वर्ष से इस योजना को शुरू किया है। इस योजना में प्रत्येक गरीब परिवार को मकान के निर्माण के लिए 1.30 लाख रुपए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना के तहत सबसे अधिक मकान नालागढ़ विकास खंड में बनेंगे।

गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों के लिए ही बनेंगे मकान
नालागढ़ विकास खंड में 40, धर्मपुर में 14, सोलन में 8, कुनिहार में 30 तथा कंडाघाट विकास खंड में 6 मकानों का निर्माण किया जाएगा  इसी तरह राजीव गांधी आवास योजना के तहत जिला सोलन में 51 मकानों का निर्माण किया जाएगा। इस योजना में भी गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों के लिए ही मकान बनेंगे। नालागढ़ विकास खंड में सबसे अधिक 18 मकानों का निर्माण होगा। कुनिहार विकास खंड में 11, धर्मपुर में 9, कंडाघाट में 7 तथा सोलन में 6 मकानों का निर्माण किया जाएगा।

राजीव गांधी आवास योजना के तहत 61 मकानों की विकास खंड वाइज रिपेयर का ब्यौरा
विकास खंड      मकानों की संख्या
नालागढ़                      25
कुनिहार                      18
धर्मपुर                         9
सोलन                         5
कंडाघाट                       4
कुल                           61

Share With:
Rate This Article