सीडब्ल्यूजी 2022 : रवि कुमार दहिया ने शानदार अंदाज से जीता गोल्ड मेडल, नाइजीरिया के पहलवान को 10-0 से हराया

ravi dahiya

टोक्यो ओलंपिक रजत पदक विजेता रवि कुमार दहिया ने शनिवार को 2022 राष्ट्रमंडल खेलों में पुरुषों की फ्रीस्टाइल 57 किग्रा फाइनल में अपने नाइजीरियाई प्रतिद्वंद्वी वेलसन एबिकेवेनिमो को शानदार अंदाज में 10-0 से हराकर स्वर्ण पदक जीता।

विजेता दहिया ने सावधानी से शुरूआत की क्योंकि उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वी की ताकत का अंदाजा लगाने का प्रयास किया। दोनों खिलाड़ी पहले मिनट में कोई अंक हासिल करने में विफल रहे। नाइजीरियाई खिलाड़ी ने हालांकि आक्रमण शुरू कर दिया और दहिया का पैर पकड़ने की कोशिश की। भारतीय खिलाड़ी ने आसानी से उनके प्रयास को विफल कर दिया।

नाइजीरियाई ने एक और हमला किया लेकिन फिर से नाकाम कर दिया गया। इस समय, रवि दहिया को रेफरी द्वारा बहुत निष्क्रिय और रक्षात्मक होने के लिए चेतावनी दी गई थी। दहिया ने फिर शानदार हमलों की एक श्रृंखला शुरू की और लगातार आठ अंक अर्जित किए।

उन्होंने नाइजीरियन को दो बार लेग अटैक में मारा और फिर जबरदस्ती टेकडाउन किया। भारतीय ने एक और टेकडाउन के साथ मुकाबला समाप्त किया जिससे उसे दो और अंक मिले। रवि दहिया ने मुकाबला 10-0 से जीत लिया और राष्ट्रमंडल खेलों में अपना पहला स्वर्ण पदक जीता।

गोल्ड जीतने के बाद क्या बोले रवि दहिया

वहीं, कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वर्ण पदक जीतने के बाद भारतीय पहलवान रवि कुमार दहिया ने कहा, “मैं देश के लिए स्वर्ण पदक जीतने के लक्ष्य के साथ यहां आया और इसे हासिल किया। मेरा अगला लक्ष्य विश्व चैंपियनशिप है और मैं वहां भी देश के लिए स्वर्ण पदक जीतने की कोशिश करूंगा।”