Indigo Crises : सरकार का सख्त आदेश, सभी यात्रियों को लौटाए जाएं रिफंड
हाल के दिनों में इंडिगो की लगातार उड़ान रद्द और देरी की घटनाओं के बाद नागरिक उड्डयन मंत्रालय (MoCA) ने एयरलाइन पर सख्त रुख अपनाया है। बता दें कि अभी पिछले 4 दिनों में इंडिगो ने 2 हजार से अधिक उड़ानों को रद्द किया है।
हाल के दिनों में इंडिगो की लगातार उड़ान रद्द और देरी की घटनाओं के बाद नागरिक उड्डयन मंत्रालय (MoCA) ने एयरलाइन पर सख्त रुख अपनाया है। बता दें कि अभी पिछले 4 दिनों में इंडिगो ने 2 हजार से अधिक उड़ानों को रद्द किया है। इंडिगो की ओर से की गई इस लापरवाही के कारण सरकार ने आदेश दिया है कि रद्द या बाधित उड़ानों के सभी यात्रियों के रिफंड 7 दिसंबर, रविवार रात 8 बजे तक पूरी तरह लौटाए जाएं।
री-शेड्यूलिंग शुल्क न लगाने का निर्देश
उड्डयन मंत्रालय की ओर से साफ कहा गया है कि जिन यात्रियों की उड़ानें रद्द हुई हैं या बाधित हुई हैं, उनसे किसी भी तरह की री-शेड्यूलिंग शुल्क या अतिरिक्त राशि नहीं ली जाएगी। आदेश का पालन न करने पर नियामकीय कार्रवाई की चेतावनी भी दी गई है।
स्पेशल पैसेंजर सपोर्ट बनेगा
उड़ानों में गड़बड़ी के चलते यात्रियों की शिकायतों के त्वरित समाधान के लिए मंत्रालय ने इंडिगो को “स्पेशल पैसेंजर सपोर्ट एंड रिफंड सेल” बनाने का निर्देश दिया है। यह सेल खासतौर पर प्रभावित यात्रियों से सीधे संपर्क करेगी, रिफंड और यात्रा व्यवस्था बिना देरी के सुनिश्चित करेगी। मंत्रालय ने कहा है कि जब तक इंडिगो का संचालन पूरी तरह सामान्य नहीं होता तब तक ऑटोमेटिक रिफंड सिस्टम जारी रहेगा।
48 घंटे में बैगेज लौटाने का आदेश
मंत्रालय ने इंडिगो को निर्देश दिया है कि रद्द या विलंबित उड़ानों के कारण यात्रियों से अलग हुए सभी बैगेज 48 घंटे के भीतर उनके घर या दिए गए पते पर पहुंचाए जाएं। साथ ही, एयरलाइन यात्रियों को बैगेज की स्थिति, ट्रैकिंग डिटेल्स और अनुमानित डिलीवरी टाइमलाइन की जानकारी देगी। अगर यात्रियों को नुकसान या देरी से असुविधा होती है, तो नियमों के अनुसार मुआवजा देना होगा।
संवेदनशील यात्रियों पर विशेष ध्यान
मंत्रालय ने कहा कि इंडिगो को वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांग यात्रियों, छात्रों, मरीजों और जरूरी यात्रा करने वाले यात्रियों का विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए गए हैं। सभी एयरपोर्ट्स पर सहायता डेस्क और अतिरिक्त स्टाफ की व्यवस्था की गई है ताकि यात्रियों को परेशानी न हो।
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