श्रीलंका दौरे के लिए अगले हफ्ते होगी भारतीय टीम की घोषणा, गौतम गंभीर और बीसीसीआई के बीच बातचीत अंतिम चरण में

Jul 9, 2024 - 12:34
 101
श्रीलंका दौरे के लिए अगले हफ्ते होगी भारतीय टीम की घोषणा, गौतम गंभीर और बीसीसीआई के बीच बातचीत अंतिम चरण में
श्रीलंका दौरे के लिए अगले हफ्ते होगी भारतीय टीम की घोषणा, गौतम गंभीर और बीसीसीआई के बीच बातचीत अंतिम चरण में

श्रीलंका के आगामी दौरे के लिए भारतीय क्रिकेट टीम की घोषणा अगले हफ्ते की जाएगी, जिसमें 27 जुलाई से 7 अगस्त तक 3 वनडे और 3 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच शामिल हैं। 

इस दौरे पर वरिष्ठ खिलाड़ी रोहित शर्मा, विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह भारतीय टीम का हिस्सा नहीं होंगे। इन तीनों ही खिलाडियों को इस दौरे से आराम देने का फैसला किया गया है। 

वरिष्ठ खिलाड़ियों को मिलेगा आराम 

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने टीम के वरिष्ठ खिलाड़ियों को अधिक आराम देने का फैसला किया है। बीसीसीआई के एक सूत्र ने बताया कि वरिष्ठ खिलाडियों को श्रीलंका दौरे से भी आराम मिल सकता है। 

सूत्र ने बताया कि वरिष्ठ खिलाडियों को आगे आने वाली सीरीज के लिए तरोताजा रहने का समय दिया गया है। रोहित शर्मा और विराट कोहली ने हाल ही में विश्व कप के बाद T20I से संन्यास ले लिया है। वहीं बुमराह को इस सीरीज से ब्रेक दिया गया है।

अजीत अगरकर लेंगे कठिन फैसले 

अजीत अगरकर की अगुवाई वाली बीसीसीआई की चयन समिति के सामने श्रीलंका दौरे के लिए भारतीय टीम में किसे शामिल करना है, इस बारे में कठिन निर्णय लेने का मौका होगा, खासकर वनडे मैचों के लिए। 

क्योंकि अगले साल चैंपियंस ट्रॉफी खेली जाएगी। वनडे टीम में ऋषभ पंत , संजू सैमसन और हार्दिक पांड्या के साथ श्रेयस अय्यर और केएल राहुल की वापसी की भी उम्मीद है। 

रोहित शर्मा को आराम दिए जाने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम के लिए केएल राहुल और हार्दिक पांड्या के बीच कप्तानी की जंग होगी। हालांकि पिछले कुछ समय से हार्दिक पांड्या टीम के उपकप्तान हैं। 

आगामी भारतीय क्रिकेट सीज़न

भारतीय टीम का आगामी शेड्यूल काफी व्यस्त रहेगा। श्रीलंका दौरे के बाद, भारतीय टीम 19 सितंबर से 2 टेस्ट और 3 टी20 मैचों के लिए बांग्लादेश की मेजबानी करेगी। 

इसके बाद, भारतीय टीम 16 अक्टूबर से 5 नवंबर तक न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू मैदान पर 3 टेस्ट मैच खेलेंगे। इसके बाद टीम 8 से 15 नवंबर के बीच 4 टी20 मैचों के लिए दक्षिण अफ्रीका जाएगी। 

इसके बाद भारतीय टीम 22 नवंबर से शुरू होने वाली 5 मैचों की टेस्ट सीरीज (बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी) के लिए ऑस्ट्रेलिया जाएगी। इससे पहले भारत ने लगातार 2 बार ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में टेस्ट सीरीज हराई है। 

बीसीसीआई और गंभीर की बातचीत अंतिम चरण में 

बीसीसीआई जल्द ही टीम के सहायक स्टाफ पदों के लिए आवेदन आमंत्रित करेगा, क्योंकि मौजूदा कोचों का कार्यकाल समाप्त हो चुका है। बोर्ड की क्रिकेट सलाहकार समिति (CAC) ने पहले ही मुख्य कोच पद के लिए उम्मीदवारों का साक्षात्कार ले लिया है। 

गौतम गंभीर की भारतीय टीम के हेड कोच के पद को संभालने की उम्मीद है। घोषणा में देरी गंभीर और बीसीसीआई के बीच चल रही सैलरी की बातचीत के कारण हुई है।

गंभीर की भूमिका और नया सहयोगी स्टाफ

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने संकेत दिया है कि नया कोच श्रीलंका सीरीज से टीम से जुड़ेगा। यह अनुमान लगाया जा रहा है कि गौतम गंभीर, जो 2024 आईपीएल खिताब जीतने वाले सीजन के दौरान कोलकाता नाइट राइडर्स के मेंटर थे, उनके सहयोगी स्टाफ के चयन में महत्वपूर्ण प्रभाव डालेंगे। 

इस बात को लेकर अटकलें लगाई जा रही हैं कि गंभीर की विशेषज्ञता को देखते हुए टीम अलग से बल्लेबाजी कोच नियुक्त करेगी या नहीं।

भारतीय क्रिकेट टीम का अगला अध्याय

भारतीय क्रिकेट टीम आगामी व्यस्त सत्र के लिए तैयारियों में जुटी है, श्रीलंका दौरे के लिए टीम की घोषणा और मुख्य कोच के रूप में गौतम गंभीर की भूमिका को अंतिम रूप देना एक नए अध्याय की शुरुआत है। 

बीसीसीआई के निर्णयों का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि टीम अच्छी तरह से तैयार हो और आराम करे, ताकि आगामी क्रिकेट कैलेंडर की चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार हो।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow