लोकसभा चुनाव: राजस्थान में BJP के स्टार प्रचारकों की सूची में PM मोदी एवं पूर्व CM शामिल

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने राजस्थान में आगामी लोकसभा चुनाव के लिए अपने स्टार प्रचारकों की सूची जारी कर दी है। चालीस नामों की इस सूची में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और 10 केंद्रीय मंत्री शामिल हैं।

इस सूची में पूर्व मुख्यमंत्री और झालावाड़ से विधायक वसुंधरा राजे और पूर्व विधायक राजेंद्र राठौड़ और सतीश पूनियां का भी नाम है।

मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी की वेबसाइट पर उपलब्ध सूची के अनुसार भाजपा ने जिन केंद्रीय मंत्रियों को राजस्थान में प्रचार की जिम्मेदारी दी है उनमें अमित शाह, राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी, भूपेन्द्र यादव, अर्जुनराम मेघवाल, गजेंद्र सिंह शेखावत, कैलाश चौधरी शामिल हैं।

राजस्थान समेत पांच राज्यों के मुख्यमंत्री भी प्रत्याशियों के समर्थन में प्रचार करेंगे। इनमें राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव, गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल और हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सैनी के नाम हैं। स्टार प्रचारकों की सूची में राज्य के कई नेता भी शामिल हैं, जिनमें पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के साथ प्रदेश अध्यक्ष सी पी जोशी, राज्यसभा सदस्य घनश्याम तिवाड़ी और राजेंद्र गहलोत, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अरुण चतुर्वेदी और सतीश पूनिया और पूर्व नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ हैं।

इसी तरह उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा, खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ और कृषि मंत्री किरोड़ी लाल मीणा के भी नाम स्टार प्रचारकों की सूची में हैं। राज्य के भाजपा विधायकों में से केवल तिजारा से विधायक बाबा बालकनाथ को स्टार प्रचारक बनाया गया है।

भाजपा ने राजस्थान में लोकसभा चुनाव लड़ रहे अपने छह उम्मीदवारों को भी स्टार प्रचारक बनाया है जिनमें बीकानेर सीट से उम्मीदवार अर्जुन राम मेघवाल, जोधपुर से गजेंद्र सिंह शेखावत, अलवर से भूपेन्द्र यादव, कोटा से ओम बिरला, बाड़मेर से कैलाश चौधरी और चित्तौड़गढ़ सीट से उम्मीदवार सीपी जोशी हैं।

उल्लेखनीय है कि राजस्थान में लोकसभा चुनाव दो चरणों में 19 और 26 अप्रैल को होंगे। पहले चरण में 19 अप्रैल को 12 सीट– गंगानगर, बीकानेर, चूरू, झुंझुनू, सीकर, जयपुर ग्रामीण, जयपुर, अलवर भरतपुर, करौली-धौलपुर, दौसा और नागौर में मतदान होगा। दूसरे चरण में 13 सीट टोंक-सवाई माधोपुर, अजमेर, पाली, जोधपुर, बाड़मेर, जालौर, उदयपुर, बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, भीलवाड़ा, कोटा और झालावाड़-बारां पर 26 अप्रैल को मतदान होगा।

इसके अलावा, बांसवाड़ा लोकसभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली बागीदौरा विधानसभा सीट पर भी उपचुनाव 26 अप्रैल को दूसरे चरण में होगा। यह सीट कांग्रेस विधायक महेंद्रजीत सिंह मालवीय के कुछ दिन पहले कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल होने के बाद खाली हुई थी।