अग्निवीर योजना को खत्म व जीएसटी में संशोधन करेंगे : राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मंगलवार को कहा कि विपक्षी दलों के गठबंधन ‘इंडिया’ की सरकार बनने पर अग्निवीर योजना को समाप्त कर दिया जाएगा। उन्होंने आरोप लगाया कि इस योजना की शुरुआत सेना ने नहीं, बल्कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने की है।

राहुल गांधी ने वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) में संशोधन करने और आदिवासियों के लिए अलग सरना धार्मिक संहिता लाने का भी वादा किया।

झारखंड के गुमला में एक चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा, “विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ अग्निवीर योजना को खत्म करेगा, क्योंकि इस योजना को मोदी लेकर आए हैं, न कि सेना लाई है। हम शहीदों में कोई भेदभाव नहीं करना चाहते। देश के लिए बलिदान देने वाले हर व्यक्ति को शहीद का दर्जा दिया जाना चाहिए, उसे पेंशन दी जानी चाहिए।”

उन्होंने कहा, “भाजपा सरकार ने पांच कर स्लैब वाली गलत जीएसटी योजनाएं लागू कीं। हम इसमें संशोधन करेंगे और एक कर स्लैब बनाएंगे, जो न्यूनतम होगी। हम गरीबों पर कर का बोझ कम करेंगे।”

गांधी ने भाजपा नीत केंद्र पर आदिवासियों को धोखा देने का आरोप लगाया। उन्होंने मोदी पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का अपमान करने का भी आरोप लगाया।

कांग्रेस नेता ने कहा, “प्रधानमंत्री ने नए संसद भवन के उद्घाटन और अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा में राष्ट्रपति मुर्मू को आमंत्रित नहीं कर उनका अपमान किया।”

उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि भाजपा सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों, रेलवे आदि को उद्योगपतियों को सौंपने पर तुली हुई है।

गांधी ने कहा, “मैं आपका सिपाही हूं जो जल, जंगल, ज़मीन पर आपके अधिकारों की रक्षा के लिए दिल्ली में तैनात है। संसाधनों और शासन पर पहला अधिकार आदिवासियों का है, लेकिन भाजपा सरकार वनवासी के नाम पर आपके अस्तित्व और अधिकारों को खत्म करना चाहती है।”

उन्होंने कहा, “ वे संविधान और आरक्षण पर हमला कर रहे हैं और वे इन्हें खत्म करना चाहते हैं जबकि ‘इंडिया’ गठबंधन संविधान को बचाने के लिए प्रतिबद्ध है।”

कांग्रेस नेता ने कहा, “भाजपा आपकी पहचान, संस्कृति, इतिहास को कुचलना चाहती है। भाजपा केवल अडाणी, अंबानी के लिए प्रतिबद्ध है।”

उन्होंने आरोप लगाया, “ नरेन्द्र मोदी सरकार ने 22 उद्योगपतियों का 16 लाख करोड़ रुपये माफ करके 24 साल का मनरेगा का पैसा उद्योगपतियों को सौंप दिया।”

गांधी ने आरोप लगाया कि भाजपा नफरत फैलाने में लिप्त है जबकि ‘इंडिया’ गठजोड़ सद्भाव कायम करने के लिए प्रतिबद्ध है।

उन्होंने कहा, “ये नफरत फैलाते हैं…हम नफरत के बाज़ार में मुहब्बत की दुकान खोलेंगे।”

गांधी ने लोगों से ‘इंडिया’ गठबंधन के उम्मीदवारों – लोहरदगा से सुखदेव भगत और खूंटी से कालीचरण मुंडा – को वोट देने की अपील की।

इससे पहले चाईबासा की रैली में कांग्रेस नेता ने मोदी पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि वह आदिवासियों के जल, जंगल और जमीन को उद्योगपतियों के हवाले करना चाहते हैं।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा, “प्रधानमंत्री आदिवासियों के ‘जल, जंगल, जमीन’ को 14-15 उद्योगपतियों के हवाले करना चाहते हैं…उन्होंने अपने 10 साल के कार्यकाल में 22 लोगों को अरबपति बनाया…सत्ता में आने पर हम करोड़ों लखपति बनाएंगे और गरीब महिलाओं को सालाना एक लाख रुपये देंगे।”

उन्होंने कहा, “भाजपा आदिवासियों को घरेलू सहायकों जैसी भूमिकाओं तक सीमित रखना चाहती है। वे कभी नहीं चाहते कि आप डॉक्टर, इंजीनियर और वकील बनें। वे जंगलों को उद्योगपतियों को सौंपना चाहते हैं… देश को 90 आईएएस अधिकारी चला रहे हैं और उनमें से केवल एक आदिवासी हैं जिन्हें दिल्ली में किनारे कर दिया गया है। देश में आदिवासियों की आबादी करीब आठ फीसदी है।”

गांधी ने बेरोजगार डिप्लोमा धारकों, स्नातकों को एक साल की प्रशिक्षुता प्रदान करने का वादा भी किया।

उन्होंने कहा, “अगर हम सत्ता में आए तो बेरोजगार स्नातकों और डिप्लोमा धारकों को प्रशिक्षुता के अवसर देंगे और 8,000 रुपये प्रति माह का भुगतान करेंगे।”

कांग्रेस नेता ने महिलाओं को प्रति माह 8,500 रुपये यानी सालाना एक लाख रुपये प्रदान करने का वादा किया।

उन्होंने कहा कि यह लोकसभा चुनाव संविधान और आदिवासियों, गरीबों और पिछड़ों के अधिकारों को बचाने के लिए है।

गांधी ने कहा कि ‘इंडिया’ के नेता संविधान को बचाने के लिए अपने प्राणों की आहुति देने को तैयार हैं।

उन्होंने कथित पक्षपातपूर्ण भूमिका के लिए प्रेस पर भी निशाना साधा और दावा किया कि अधिकांश मीडिया घरानों को उद्योगपति चला रहे हैं।

कांग्रेस नेता ने सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों में संविदा पर नौकरी देने की व्यवस्था को समाप्त करने का भी वादा किया और कहा कि आरक्षण को बढ़ाकर 50 प्रतिशत से अधिक किया जाएगा।

गांधी ने कहा, “कांग्रेस सरकार किसानों के सभी उत्पादों के लिए एमएसपी (न्यूनतम समर्थन मूल्य) सुनिश्चित करेगी; मनरेगा दैनिक भत्ता 250 रुपये से बढ़ाकर 400 रुपये किया जाएगा और आशा व आंगनवाड़ी कर्मियों का पारिश्रमिक दोगुना किया जाएगा।”

जेल में बंद झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के बारे में गांधी ने कहा कि भाजपा ने आदिवासी मुख्यमंत्री को जेल में डाल दिया है, लेकिन “हेमंत सोरेन छूटेगा।”

इसके जवाब में भीड़ ने नारा लगाया “जेल का ताला टूटेगा, हेमंत सोरेन छूटेगा”।

हेमंत सोरेन की पत्नी कल्पना ने रैली को संबोधित करते हुए उपस्थित लोगों से सवाल किया कि क्या चुनाव से पहले उनके पति को जेल में डालना सही है?

उन्होंने कहा कि ‘इंडिया’ गठबंधन 13 मई को सिंहभूम लोकसभा सीट पर मतदान के दिन ‘वोट की चोट’ से इसका करारा जवाब देगा।”

गांधी समेत विभिन्न नेताओं ने लोगों से ‘इंडिया’ गठबंधन की तरफ से झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) उम्मीदवार जोबा मांझी को वोट देने की अपील की जो भाजपा की गीता कोरा के खिलाफ मैदान में हैं।