पंजाब सरकार ने देश भर में शिकायत समाधान रैंकिंग में शीर्ष स्थान किया हांसिल: मंत्री अमन अरोड़ा

Aug 7, 2024 - 08:53
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पंजाब सरकार ने देश भर में शिकायत समाधान रैंकिंग में शीर्ष स्थान किया हांसिल: मंत्री अमन अरोड़ा
पंजाब सरकार ने देश भर में शिकायत समाधान रैंकिंग में शीर्ष स्थान किया हांसिल: मंत्री अमन अरोड़ा

सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से आगे निकलते हुए, पंजाब सरकार ने देश भर में शिकायत समाधान रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल करके एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है। इस उल्लेखनीय उपलब्धि की घोषणा करते हुए पंजाब के प्रशासनिक सुधार एवं लोक शिकायत मंत्री अमन अरोड़ा ने बताया कि यह रैंकिंग भारत सरकार द्वारा राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के बीच तुलनात्मक मूल्यांकन के लिए विकसित शिकायत निवारण सूचकांक के आधार पर घोषित की गई है। सूचकांक में 2 मुख्य आयामों पर विचार किया गया है: शिकायतों का समय पर निपटान और निपटान की गुणवत्ता। सूचकांक के लिए इस्तेमाल किया गया डेटा 1 जनवरी, 2024 से 30 जून, 2024 तक की अवधि को कवर करता है। अमन अरोड़ा ने कहा कि यह उपलब्धि नागरिकों की चिंताओं को प्रभावी ढंग से दूर करने के लिए पंजाब सरकार की अटूट प्रतिबद्धता को दर्शाती है। 

उन्होंने आगे बताया कि सूचकांक के लिए सख्त मापदंड तैयार किए गए थे, जिसमें 30 दिनों के भीतर निपटाए गए शिकायतों का प्रतिशत, निपटाए गए शिकायतों का प्रतिशत और नागरिक प्रतिक्रिया शामिल थी। 20,000 से अधिक शिकायतें प्राप्त करने वाले सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में पंजाब का स्कोर 62.27% है। मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली राज्य सरकार द्वारा सभी नागरिक मुद्दों को तुरंत हल करने के प्रति प्रतिबद्धता पर जोर देते हुए प्रशासनिक सुधार मंत्री ने कहा कि उच्च स्तर पर शिकायत निवारण की सख्त निगरानी सुनिश्चित की जा रही है। कोई भी नागरिक सरकारी पोर्टल https://connect.punjab.gov.in के माध्यम से या टोल-फ्री नंबर 1100 पर कॉल करके या किसी भी सेवा केंद्र पर जाकर शिकायत दर्ज करा सकता है।

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