Himachal By Election: हिमाचल प्रदेश उपचुनाव में दोपहर 1 बजे तक इतने प्रतिशत हुआ मतदान

ये सीटें तीन निर्दलीय विधायकों-होशियार सिंह (देहरा), आशीष शर्मा (हमीरपुर) और के एल ठाकुर (नालागढ़) के 22 मार्च को सदन की सदस्यता से इस्तीफा देने के बाद रिक्त हुई थीं। इन विधायकों ने 27 फरवरी को हुए राज्यसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पक्ष में मतदान किया था। इसके बाद वे अगले दिन भाजपा में शामिल हो गए थे

Jul 10, 2024 - 15:24
Jul 10, 2024 - 15:52
 19
Himachal By Election: हिमाचल प्रदेश उपचुनाव में दोपहर 1 बजे तक इतने प्रतिशत हुआ मतदान

हिमाचल प्रदेश की 3 विधानसभा सीट पर उपचुनाव में बुधवार को अपराह्न 1 बजे तक 32.7 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के अनुसार नालागढ़ विधानसभा क्षेत्र में सबसे अधिक 51.59 प्रतिशत मतदान हुआ, उसके बाद हमीरपुर में 47.05 प्रतिशत और देहरा में 46.47 प्रतिशत मतदान हुआ।

3 विधानसभा सीट पर कुल 2,59,340 मतदाता

ये सीटें तीन निर्दलीय विधायकों-होशियार सिंह (देहरा), आशीष शर्मा (हमीरपुर) और के एल ठाकुर (नालागढ़) के 22 मार्च को सदन की सदस्यता से इस्तीफा देने के बाद रिक्त हुई थीं। इन विधायकों ने 27 फरवरी को हुए राज्यसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पक्ष में मतदान किया था। इसके बाद वे अगले दिन भाजपा में शामिल हो गए थे।

विधानसभा अध्यक्ष ने 3 जून को इनके इस्तीफे मंजूर किए थे। इन सीटों को रिक्त घोषित किया गया था, जिससे उपचुनाव कराने की आवश्यकता पड़ी।

भाजपा ने तीनों निर्दलीय विधायकों को उनके निवार्चन क्षेत्रों से ही उम्मीदवार बनाया है।

वहीं, कांग्रेस ने मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खु की पत्नी कमलेश ठाकुर को देहरा से प्रत्याशी बनाया है। पार्टी ने हमीरपुर से एक बार फिर पुष्पिंदर वर्मा को जबकि नालागढ़ से हरदीप सिंह बाबा को मैदान में उतारा।

भाजपा उम्मीदवार सिंह और ठाकुर तथा कांग्रेस उम्मीदवार बावा मतदान की शुरुआत के दौरान मताधिकार का उपयोग करने वालों में शामिल रहे। सिंह ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा कि यह लड़ाई राज्य की ‘‘भ्रष्ट’’ कांग्रेस सरकार और देहरा की ईमानदार जनता के बीच है।

उपचुनाव के नतीजे 13 जुलाई को घोषित किए जाएंगे।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow