उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी पेश करेंगी राजस्थान का बजट, कांग्रेस ने कहा उम्मीदें 'बहुत ज्यादा नहीं'

Jul 10, 2024 - 13:03
 10
उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी पेश करेंगी राजस्थान का बजट, कांग्रेस ने कहा उम्मीदें 'बहुत ज्यादा नहीं'
उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी पेश करेंगी राजस्थान का बजट, कांग्रेस ने कहा उम्मीदें 'बहुत ज्यादा नहीं'

वर्ष 2024-25 के बजट पेश होने से पहले, राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा आज राज्य विधानसभा पहुंचे। वित्त मंत्री और राज्य की उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी बजट पेश करेंगी। 

राजस्थान कांग्रेस प्रमुख गोविंद सिंह डोटासरा भी विधानसभा पहुंचे। पत्रकारों से बात करते हुए, कांग्रेस नेता ने कहा कि बजट से उम्मीदें इतनी अधिक नहीं हैं। उन्होंने अभी तक अंतरिम बजट को लागू नहीं किया है। 

डोटासरा ने आगे उम्मीद जताई कि बजट में महिलाओं, युवाओं और स्वास्थ्य सेवा के लिए योजनाएं शामिल होंगी। उन्होंने कहा कि एक महिला वित्त मंत्री बजट पेश करेंगी और मुझे उम्मीद है कि महिलाओं, युवाओं, स्वास्थ्य सेवा और अन्य विभागों के लिए कुछ होगा। 

कांग्रेस नेता सचिन पायलट भी बजट पेश होने से पहले राजस्थान विधानसभा पहुंचे। इससे पहले मंगलवार को राज्य की वित्त मंत्री दीया कुमारी ने कहा कि बजट सभी वर्गों को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है। 

उन्होंने कहा कि राज्य में डबल इंजन की सरकार बनी है, इसलिए हम लोगों की उम्मीदों पर खरा उतरने की पूरी कोशिश करेंगे। बजट पर अच्छा काम हुआ है। हर वर्ग के लिए बड़ी घोषणाएं की गई हैं।

गौरतलब है कि राजस्थान का बजट ऐसे समय में आया है, जब भाजपा ने लोकसभा चुनाव में 25 में से 11 सीटें खो दी हैं और ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि 5 सीटों पर होने वाले उपचुनाव को ध्यान में रखते हुए घोषणाएं की जाएंगी। 

इसके अलावा, राजस्थान के मंत्री कन्हैया लाल चौधरी ने आगामी बजट पर बात करते हुए कहा कि यह सुनिश्चित करने के लिए एक विधेयक पेश किया जाएगा कि इस्तेमाल किए जा रहे पानी को उसी अनुपात में रिसाइकिल किया जाए। 

यह सुनिश्चित करने के लिए भी एक विधेयक पेश किया जाएगा कि सफाई जैसे उद्देश्यों के लिए इस्तेमाल किए जा रहे पानी को एसटीपी-ट्रीट किया जाए।

उन्होंने कहा कि पानी बचाने के लिए लोगों में जागरूकता बढ़ाने के लिए अभियान चलाए जाएंगे, ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किए जाएंगे। राजस्थान के सीएम भजन लाल शर्मा ने 7 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य रखा है।

What's Your Reaction?

like

dislike

love

funny

angry

sad

wow