हरियाणा में 10वीं-12वीं के बच्चों के लिए 1 फरवरी से खुलेंगे स्कूल, SOP के अनुसार लगेंगी कक्षाएं

हरियाणा सरकार ने 1 फरवरी से कक्षा 10 से 12वीं तक के विद्यार्थियों के लिए स्कूल खोले जाने के आदेश गुरुवार को जारी कर दिया। शिक्षा विभाग ने स्पष्ट किया है कि केवल वे विद्यार्थी ही स्कूलों जाएंगे, जो कोरोना वैक्सीन की पहली डोज ले चुके हैं। कक्षा 1 से 9 के बच्चों के लिए फिलहाल स्कूल बंद रहेंगे।

शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर ने 10वीं, 11वीं और 12वीं के बच्चों के लिए स्कूल खोले जाने की घोषणा दो दिन पहल ही कर दी थी। अब गुरुवार को इसको लेकर हरियाणा शिक्षा निदेशालय की ओर से आदेश भी जारी कर दिए गए हैं।

इसमें कहा गया है कि स्कूल केवल इन कक्षाओं के वैक्सीनेटिड विद्यार्थियों के पठन-पाठन के लिए ही खोले गए हैं। जिला शिक्षा अधिकारियों और अन्य सक्षम अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे सुनिश्चित करें कि वे 10 से 12 तक के वे बच्चे ही स्कूलों में आएं, जिनको कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लग चुकी है।

पत्र में कहा गया है कि राज्य के सभी सरकारी तथा प्राइवेट विद्यालयों को कक्षा दसवीं से बारहवीं में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के पठन-पाठन के लिए खोलने का निर्णय लिया गया है। सामाजिक दूरी की अनुपालना करते हुये गत वर्ष जारी की गई SOP अनुसार कक्षाओं का संचालन किया जाये।

विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन / मुख्यमंत्री दूरवर्ती शिक्षा जारी रखते हुए विद्यालय खोले जा रहे हैं। ऐसे विद्यार्थी जो ऑनलाइन शिक्षा से जुड़े रहकर अपनी पढ़ाई जारी रखना चाहते हैं, उन्हें इसकी अनुमति रहेगी। विद्यार्थी अपने माता-पिता की लिखित अनुमति मिलने पर ही विद्यालयों में पढ़ने हेतु बुलाए जाएंगे।