टेकऑफ के तुरंत बाद दोनों इंजन बंद, पायलटों के बीच हैरान करने वाली बातचीत...
रिपोर्ट में कई चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं। इसके अनुसार, उड़ान भरने के बाद दोनों इंजन अचानक बंद हो गए, जिससे विमान को पावर नहीं मिल पाई और वह दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

12 जून को अहमदाबाद में एयर इंडिया का बोइंग 787-8 विमान उड़ान भरने के कुछ ही सेकंड बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गया। भारतीय विमान दुर्घटना जाँच ब्यूरो (AAIB) ने इस दुर्घटना पर एक प्रारंभिक रिपोर्ट जारी की है। रिपोर्ट में कई चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं। इसके अनुसार, उड़ान भरने के बाद दोनों इंजन अचानक बंद हो गए, जिससे विमान को पावर नहीं मिल पाई और वह दुर्घटनाग्रस्त हो गया।
AAIB की रिपोर्ट के अनुसार, विमान ने ठीक से उड़ान भरी थी। उसके बाद, सब कुछ सामान्य था और यह आवश्यक ऊँचाई तक भी पहुँच गया था, लेकिन फिर दोनों इंजनों के ईंधन कटऑफ स्विच 'रन' से 'कटऑफ' हो गए। इसका मतलब है कि इंजन को ईंधन मिलना बंद हो गया। जब इंजन तक ईंधन नहीं पहुँचा, तो उसे पावर मिलना बंद हो गया और विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया।
पायलटों के बीच हुई बातचीत का हुआ खुलासा
रिपोर्ट में फ्लाइट के दोनों पायलटों, सुमित सभरवाल और को-पायलट क्लाइव कुंदर के बीच हुई बातचीत का भी खुलासा हुआ है। इंजन क्यों बंद हुआ, यही सबसे बड़ा सवाल है। कॉकपिट रिकॉर्डिंग से पायलटों के बीच हुई बातचीत का खुलासा हुआ है।
- पहला पायलट: "आपने स्विच क्यों बंद किया?"
- दूसरा पायलट: "मैंने नहीं किया।"
इसका मतलब है कि किसी भी पायलट ने जानबूझकर इंजन बंद नहीं किया। रिपोर्ट बताती है कि यह तकनीकी खराबी हो सकती है। हालाँकि, मानवीय भूल की भी संभावना है। विमान दुर्घटना की विस्तृत जाँच अभी जारी है। फ़िलहाल, यह पता लगाया जा रहा है कि दोनों इंजन अपने आप कैसे बंद हो गए।
इंजन चालू करने का प्रयास किया गया
इंजन बंद होने के बाद, रैम एयर टर्बाइन (RAT) निकल आया, जिससे पता चलता है कि विमान को आपातकालीन बिजली की ज़रूरत थी। इंजन चालू करने का प्रयास किया गया, लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी। विमान ऊँचाई हासिल नहीं कर सका और हवाई अड्डे की दीवार पार करने से पहले ही दुर्घटनाग्रस्त हो गया।
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