1309 रेलवे स्टेशनों का होगा कायाकल्प, पहले चरण में 508 स्टेशनों का होगा रीडेवलपमेंट

अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत देशभर में 1309 रेलवे स्टेशनों का री-डेवलपमेंट किया जाएगा. जिसके पहले चरण की शुरूआत पीएम मोदी ने किया. पहले चरण में 508 स्टेशनों को शामिल किया गया है, जिनकी शिलान्यास पीएम मोदी ने वर्चुअली किया.

इसके साथ ही पीएम मोदी ने जनता को संबोधित भी किया. जनता को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि रेलवे में जिस तरह से काम हुआ है, किसी भी प्रधानमंत्री का मन करेगा कि इनका जिक्र 15 अगस्त को लालकिला से करे.

जब 15 अगस्त सामने है तो मन बहुत लालायित होता है कि उसी दिन इसकी चर्चा करूं. आज यह इतना विराट आयोजन हो रहा है कि देश के कोने-कोने से लोग जुड़ें हैं कि मैं अभी इस बात पर इतने विस्तार से चर्चा कर रहा हूं.

साथ ही कहा कि रेलवे में जितना काम हुआ है वह हर किसी को प्रसन्न और हैरान करती है. दुनिया में दक्षिण अफ्रीफा, यूक्रेन, पोलैंड, यूके और स्वीडन जैसे देशों में जितना रेल नेटवर्क है उससे अधिक रेल ट्रैक हमारे देश में इन 9 वर्षों में बिछाए गए हैं. साउथ कोरिया, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों में कुल जितना रेल ट्रैक है उससे अधिक रेल ट्रैक भारत में अकेले पिछले साल बनाए हैं.

आपको बता दें कि इस योजना के तहत रेलवे स्टेशनों को सिटी सेंटर के रूप में डेवलप किया जाएगा. इस पर 24 हजार 170 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे.