हरियाणा के CM नायब सिंह सैनी ने करनाल विधानसभा से उपचुनाव के लिए नामांकन दाखिल किया

हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने करनाल विधानसभा सीट पर 25 मई को होने वाले उपचुनाव के लिए सोमवार को अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल के इस्तीफे बाद इस सीट से उपचुनाव करना जरूरी हो गया है।

करनाल संसदीय सीट से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार के रूप में चुनावी मैदान में हैं।

प्रक्रिया के अंतिम दिन करनाल में निर्वाचन अधिकारी के समक्ष अपना नामांकन पत्र दाखिल करने से पहले सैनी और खट्टर ने एक खुले वाहन में शहर में रोड शो निकाला।

हरियाणा की 10 लोकसभा सीट और करनाल विधानसभा सीट के लिए मतदान 25 मई को होना है।

सैनी ने रोड शो के दौरान संवाददाताओं से कहा, ‘‘प्रचंड जनसमर्थन मिल रहा है। भाजपा को न केवल करनाल में, बल्कि हर जगह भारी समर्थन मिल रहा है। मैं कह सकता हूं कि हरियाणा में ग्यारह ‘कमल’ (भाजपा का चुनाव चिह्न) खिलेंगे। हम बड़े जनादेश के साथ जीतेंगे।’’

सैनी ने कहा, ‘‘अगर हम 2014 के करनाल की तुलना आज के करनाल से करें तो हमें बड़ा अंतर नजर आएगा। डबल इंजन सरकार ने देश और प्रदेश में काफी विकास किया है।’’

करनाल विधानसभा उपचुनाव में मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी का मुकाबला कांग्रेस के तरलोचन सिंह से है।

लोकसभा सीट पर खट्टर का मुकाबला हरियाणा युवा कांग्रेस के अध्यक्ष दिव्यांशु बुद्धिराजा है।

वर्ष 2019 के विधानसभा चुनाव में तत्कालीन मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने तरलोचन सिंह को हराकर करनाल सीट पर अपनी जीत बरकरार रखी थी।

राज्य भाजपा प्रमुख और मौजूदा लोकसभा में कुरुक्षेत्र सीट से सांसद नायब सिंह सैनी ने 12 मार्च को खट्टर की जगह मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी।

खट्टर ने 13 मार्च को करनाल विधानसभा सीट से विधायक पद से इस्तीफा दे दिया और उसी दिन उन्हें करनाल लोकसभा सीट के लिए भाजपा का उम्मीदवार घोषित किया गया।

हरियाणा में 10 लोकसभा सीट और करनाल विधानसभा सीट के उपचुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया 29 अप्रैल को शुरू हुई।

नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि छह मई है। नामांकन पत्र की जांच सात मई को की जाएगी और उम्मीदवार नौ मई तक अपना नामांकन वापस ले सकते हैं।