सीएम भगवंत मान और किसानों के बीच हुई मीटिंग, ​​​​​​गेहूं पर प्रति क्विंटल 500 रुपए बोनस पर सहमति

सीएम भगवंत मान की पंजाब के 23 किसान संगठनों से पहली मीटिंग में बड़े फैसले लिए गए हैं। जिसमें न्यूनतम समर्थन मूल्य के अलावा गेहूं के नुकसान के बदले 500 रुपए प्रति क्विंटल बोनस का भरोसा दिया गया। यह मीटिंग क्रॉप डायवर्सिफिकेशन के तहत बुलाई गई थी।

मीटिंग के बाद किसान नेता हरिंदर लक्खोवाल ने कहा कि अच्छे माहौल में चर्चा हुई है। सीएम भगवंत मान ने पानी बचाने की बात की। जिस पर हमने कहा कि मूंग, मक्की और बासमती पर MSP देंगे। बिजली के मामले में वह मान गए हैं कि जून के बजाय मई से ही व्यवस्था को सुधारेंगे।

नाबार्ड की स्कीम के तहत जमीन खाली रखने के मुद्दे पर लक्खोवाल ने कहा कि इसके तहत 2 महीने खेत खाली रखने पर 10 हजार रुपए देते हैं। इतने में कोई किसान खाली रखने को तैयार नहीं है। हमने बताया कि 60 हजार ठेका बनता है। सरकार हमें 40 हजार रुपया दे तो हम 6 महीने भी खाली रखने को तैयार हैं। CM मान ने नाबार्ड के साथ दिल्ली बात करने का भरोसा दिलाया है कि वहां से 6 महीने खेत खाली रखने के कितने पैसे मिलेंगे।

उन्होंने कहा कि गेहूं का झाड़ घटने के मुद्दे पर CM मान ने भरोसा दिलाया कि 500 रुपए प्रति क्विंटल बोनस मांगा है। हमने आज ही अनाउंस करने के लिए कहा था लेकिन सीएम मान ने कहा कि अफसरों के साथ चर्चा कर अगली मीटिंग में अनाउंस कर देंगे।