विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ के नेता पाकिस्तान की भाषा बोल रहे हैं: भाजपा

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने सोमवार को विपक्षी गठबंधन ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (‘इंडिया’) के नेताओं द्वारा दिए गए कुछ बयानों का उल्लेख करते हुए उन्हें राष्ट्र हित के खिलाफ बताया और विपक्ष पर पाकिस्तान की बोली बोलने का आरोप लगाते हुए लोगों को उनसे सावधान रहने को कहा।

भाजपा प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी ने महाराष्ट्र कांग्रेस के नेता विजय वडेट्टीवार के उन आरोपों का हवाला दिया जिसमें उन्होंने कहा था कि आतंकवादी अजमल कसाब ने नहीं बल्कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) से जुड़े एक पुलिस अधिकारी ने आतंकवाद निरोधक दस्ते के तत्कालीन प्रमुख हेमंत करकरे की हत्या की थी।

त्रिवेदी ने इस क्रम में पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी के उस दावे का भी हवाला दिया जिसमें उन्होंने जम्मू कश्मीर में सैन्य कर्मियों पर हमले को ‘चुनावी स्टंट’ बताया था।

उन्होंने पांच अन्य उदाहरणों का उल्लेख किया, जिनमें पाकिस्तानी नेता चौधरी फवाद हुसैन द्वारा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की आलोचना और राहुल गांधी की प्रशंसा करना तथा नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता फारूक अब्दुल्ला द्वारा पाकिस्तान के पास परमाणु हथियार होने के दावे का उल्लेख शामिल है।

त्रिवेदी ने दावा किया कि नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता अब्दुल्ला ने जो कहा वह बहुत ही ‘‘चौंकाने वाला’’ खुलासा है क्योंकि अभी तक केवल कुछ पाकिस्तानी नेताओं ने इस तरह की टिप्पणी की है।

पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) से संबंधित एक सवाल का जवाब देते हुए, जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा था कि ‘‘पाकिस्तान ने चूड़ियां नहीं पहन रखी हैं और उसके पास परमाणु हथियार हैं।’’

भाजपा नेता ने कहा कि इस तरह की टिप्पणियां महिलाओं का भी अपमान हैं।

त्रिवेदी ने कहा कि कांग्रेस नेता शशि थरूर ने एक बांग्लादेशी अखबार में स्तंभ लिखकर मोदी की आलोचना की है और मौजूदा लोकसभा चुनावों का विश्लेषण किया है। उन्होंने कहा कि जब भारत में चुनाव हो रहे हैं तो वह दूसरे देश में जनता की राय बना रहे हैं।

थरूर ने हालांकि बाद में सफाई देते हुए कहा कि उन्होंने कहीं भी अपने लेखन या बयानों में कभी भी इस तरह के शब्द का इस्तेमाल नहीं किया है।

उन्होंने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा कि यह बदलाव अखबार के संपादकों द्वारा किया गया है जिसे वह स्पष्ट रूप से अस्वीकार करते हैं।

उन्होंने कहा, “लेकिन विदेशी अखबारों के संपादकों पर मेरा कोई नियंत्रण नहीं है।”

त्रिवेदी ने कहा, ‘‘ ‘इंडिया’ गठबंधन का एक नेता मुंबई आतंकवादी हमले पर पाकिस्तान को ‘कवर फायर’ दे रहा है, दूसरा उसके परमाणु हथियार के बारे में बोल रहा है, जबकि तीसरा सैनिकों की शहादत को ‘चुनावी स्टंट’ बता रहा है।’’

भाजपा प्रवक्ता ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था कि कांग्रेस के घोषणापत्र में मुस्लिम लीग की छाप है।

उन्होंने कहा कि विपक्षी गठबंधन के नेताओं द्वारा बोली गई हर बात पाकिस्तान के रुख को प्रतिध्वनित करती है।

त्रिवेदी ने कहा कि ये सभी घटनाक्रम महज एक संयोग नहीं हैं बल्कि जानबूझकर किये गये और खतरनाक प्रयोग हैं।

उन्होंने लोगों से देश के भीतर छिपे ‘गद्दारों’ से सावधान रहने की अपील करते हुए सवाल किया, “ये नेता किसके हाथों में खेल रहे हैं।”

त्रिवेदी ने कहा कि बाहर विभिन्न तरह की ताकतें गर्वित और आत्मविश्वास से भरे भारत के उदय को रोकने की कोशिश कर रही हैं।

संवाददाता सम्मेलन में भाजपा नेता ने झारखंड के मंत्री और कांग्रेस नेता आलमगीर आलम के निजी सचिव से कथित तौर पर जुड़े एक घरेलू सहायक के घर से भारी नकदी बरामद होने को लेकर विपक्षी दल के नेता राहुल गांधी पर भी निशाना साधा।

उन्होंने कहा कि गांधी आर्थिक सर्वेक्षण करने और देश की संपत्ति को विभाजित करने की बात करते हैं और प्रवर्तन निदेशालय के छापे ने दिखाया है कि झारखंड में किस तरह संपत्ति का बंटवारा किया जा रहा है।

त्रिवेदी ने कहा कि 20 करोड़ से 30 करोड़ रुपये के बीच की इतनी बड़ी राशि एक मंत्री के निजी सहायक से जुड़े परिसर से बरामद हो रही है। उन्होंने कहा कि इतनी राशि देखने के बाद, समझने के लिए कुछ भी नहीं बचा है।