महाराष्ट्र: उद्धव ठाकरे ने मुख्यमंत्री पद से दिया इस्तीफा, MLC का पद भी छोड़ा

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बुधवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। इसके साथ ही उन्होंने MLC का पद भी छोड़ दिया और कहा कि वह अब शिवसेना भवन में बैठेंगे।

बता दें कि एकनाथ शिंदे के नेतृत्व में शिवसेना के अधिकांश विधायकों के बागी हो जाने के बाद से ही उद्धव सरकार के भविष्य पर प्रश्नचिन्ह लग गया था। इसके साथ ही सूबे में नई सरकार बनाने को लेकर बीजेपी में देवेंद्र फडणवीस के नेतृत्व में हलचल शुरू हो गई है। बता दें कि शिवसेना के बागी विधायकों की सबसे बड़ी मांग यही थी कि महा विकास अघाड़ी गठबंधन को तोड़कर उद्धव बीजेपी से समझौता करें, और उसके साथ ही नई सरकार बनाएं।

उद्धव ने इस्तीफा देने से पहले सोशल मीडिया के जरिए जनता को संबोधित किया। इस मौके पर उन्होंने बतौर मुख्यमंत्री अपने कामों को गिनाया और बागियों पर निशाना साधा। उद्धव ने कहा, ‘मैंने औरंगाबाद का नाम बदलकर संभाजीनगर कर दिया है। उस्मानाबाद का नाम भी बदलकर धाराशिव कर दिया है। आपके साथ अब तक की यात्रा अच्छी रही। अच्छे काम को लोगों की नजर जल्दी लगती है।

आज की बैठक में शिवसेना के सिर्फ 4 लोग पहुंचे थे। मैं सोनिया गांधी और शरद पवार को शुक्रिया अदा करता हूं।’ उद्धव ने कहा कि कोई भी शिवसैनिक किसी भी बागी विधायक को मुंबई आने से न रोके।’

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री के तौर पर उद्धव ठाकरे का कार्यकाल कुल 2 साल 7 महीने का रहा। उन्होंने 28 नवंबर 2019 को बतौर मुख्यमंत्री कार्यकाल शुरू किया था।