पंजाब में लगा नाइट कर्फ्यू, रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक आवाजाही पर रहेगी रोक,जाने क्या खुला क्या बंद…

देश में कोरोना वायरस और कोरोना के नए वैरिएंट का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है, वहीं इस पर काबू पाने के लिए राज्य सरकारें, नाइट कर्फ्यू जैसे सख्ती का कदम उठा रही है, बता दें कि देश कोरोना की तीसरी लहर से बचने के लिए नाइट कर्फ्यू लगाने वाला पहला राज्य मध्यप्रदेश रहा था। वहीं जब मध्य प्रदेश में नाइट कर्फ्यू का ऐलान किया गया था तो मध्य प्रदेश में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन का एक भी मामला सामने नहीं आया था। वहीं पंजाब में सोमवार को 419 नए कोरोना मरीज मिलने से पंजाब सरकार ने मंगलवार को ऐलान किया कि आज से 15 जनवरी तक पंजाब में नाइट कर्फ्यू रहेगा ।

पंजाब में कोरोना के बढ़ते मामलों के बाद सचेत हुई सरकार ने नाइट कर्फ्यू लागू कर दिया है। अब रात में 10 बजे से सुबह पांच बजे तक प्रदेश में आवाजाही पर पाबंदी रहेगी। इसमें कुछ अपवाद दिए गए हैं। बार, सिनेमा हॉल, मॉल, रेस्तरां और स्पा 50 फीसदी क्षमता के साथ संचालित किए जाएंगे। इसमें कर्मचारियों का पूर्ण टीकाकरण आवश्यक होगा। जिम बंद रहेंगे। वहीं सरकारी, प्राइवेट कार्यालयों में जाने की अनुमति टीके की दोनों डोज ले चुके कर्मचारियों को ही होगी। 

पंजाब में जिम रहेंगे बंद

बता दें कि पंजाब में मंगलवार से नाइट कर्फ्यू का ऐलान किया गया है और साथ ही सिनेमा हॉल, बार, मॉल, रेस्तरां और स्पा को 50 फीसदी क्षमता के साथ संचालित करने के आदेश दिए है। इसी के साथ सरकारी प्राइवेट कार्यालयों में जाने की अनुमति वैक्सीन की दोनों डोज़ ले चुके कर्मचारियों को ही होगी, और जिम भी बंद रहेंगे।

मामलों में हो रही बढ़ोतरी

बढ़ते संक्रमण के बीच कोरोना के सक्रिय मामलों ने पंजाब की चिंता बढ़ा दी है। 10 दिन में सक्रिय मामलों की संख्या में 1394 की वृद्धि दर्ज की गई है। 25 दिसंबर को इन केसों की संख्या 347 थी, जो सोमवार को बढ़कर 1741 पर पहुंच गई है। संक्रमण दर में भी इजाफा दर्ज किया गया है। 10 दिन में एक से बढ़कर 4.47 प्रतिशत पर पहुंच गई है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार राज्य में अब तक 16866118 लोगों के नमूने लिए जा चुके हैं, जिनमें अब तक 605922 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है। 16651 संक्रमितों की अब तक सूबे में मौत हो चुकी है।