दिल्ली, गुजरात, हरियाणा में साथ चुनाव लड़ने को तैयार कांग्रेस व आप, जल्द हो सकती है घोषणा: सूत्र

 कांग्रेस और आम आदमी पार्टी (आप) आगामी लोकसभा चुनाव दिल्ली, गुजरात और हरियाणा में मिलकर लड़ने की तैयारी में हैं और दोनों दल जल्द ही सीट बंटवारे को लेकर घोषणा कर सकते हैं।

सूत्रों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

सूत्रों ने बताया कि दोनों दलों के बीच दिल्ली और कुछ अन्य राज्यों में सीट बंटवारे को लेकर बातचीत अंतिम चरण में है और दोनों पक्ष जल्द ही इस बारे में घोषणा कर सकते हैं।

सूत्रों के अनुसार, दोनों दलों ने इसे लेकर सहमति जता दी है कि कौन-कौन सी सीट पर कौन दल चुनाव लड़ेगा।

आप से जुड़े सूत्रों ने बताया कि आप दक्षिणी दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली, उत्तर पश्चिम दिल्ली और नयी दिल्ली लोकसभा सीट पर उम्मीदवार उतारेगी, जबकि कांग्रेस चांदनी चौक, पूर्वी दिल्ली और उत्तर पूर्वी दिल्ली सीट पर चुनाव लड़ेगी।

राष्ट्रीय राजधानी में सात लोकसभा सीट हैं। पिछले लोकसभा चुनाव में सभी सीट भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने जीती थीं।

सूत्रों के अनुसार, कांग्रेस ने आप को हरियाणा में एक और गुजरात में दो सीट देने का फैसला किया है।

सूत्रों ने बताया कि हरियाणा में आप गुरुग्राम या फरीदाबाद में से किसी एक सीट पर चुनाव लड़ सकती है, जबकि गुजरात में भरूच और भावनगर लोकसभा सीट आप के हिस्से में जा सकती हैं।

कांग्रेस के दिग्गज नेता रहे दिवंगत अहमद पटेल के पुत्र और पुत्री भरूच से टिकट के दावेदार माने जा रहे हैं।

आप के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को कहा था कि गठबंधन पर बातचीत में देरी हो रही है। उन्होंने अगले एक या दो दिनों में ताजा घटनाक्रम का संकेत भी दिया था।

इस महीने की शुरुआत में आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव (संगठन) संदीप पाठक ने गोवा में बेनौलीम विधायक वेन्जी वीगास को दक्षिण गोवा लोकसभा सीट से पार्टी का उम्मीदवार घोषित किया था।

उन्होंने आप विधायक चैतर वसावा को भरूच लोकसभा सीट से और विधायक उमेशभाई मकवाना को भावनगर सीट से पार्टी का उम्मीदवार घोषित किया था।

इससे पहले, पार्टी ने असम में अपने तीन लोकसभा उम्मीदवारों की घोषणा की थी। डिब्रूगढ़ से मनोज धनोवर, गुवाहाटी से भाबेन चौधरी और सोनितपुर से ऋषि राज को उम्मीदवार बनाया गया था।

लोकसभा चुनाव अप्रैल-मई में प्रस्तावित हैं।