कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच नई चिंता, भारत में मिला ओमिक्रॉन का नया सब वैरिएंट BA.2.75, WHO ने कही ये बात…

omicron new-sub-variant

भारत में कोविड-19 के मामलों में उतार-चढ़ाव जारी है। इसी बीच देश में ओमिक्रॉन के एक नए सब-वैरिएंट BA.2.75 का पता चला है। इस बात की जानकारी विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने दी है। फिलहाल, WHO BA.2.75 पर नजर बनाए हुए है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक टेड्रॉस एदनम गेब्रेयेसस ने कहा, ‘बीते दो हफ्तों के दौरान दुनियाभर में मिलने वाले मामले करीब 30 फीसदी बढ़ गए हैं। WHO के 6 में से 4 उप क्षेत्रों में बीते सप्ताह में मरीज बढ़े हैं।’ उन्होंने कहा, ‘यूरोप और अमेरिका में BA.4 और BA.5 की लहर है। भारत जैसे देशों में BA.2.75 की नई लाइनेज भी मिली है, जिसे हम देख रहे हैं।’

ओमिक्रॉन के संभावित सब-वैरिएंट BA.2.75 के पता लगने पर WHO की मुख्य वैज्ञानिक सौम्या स्वामीनाथन ने ट्विटर पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में कहा कि एक सब-वैरिएंट सामने आया है, जिसका नाम BA.2.75 दिया गया है। यह पहली बार भारत में सामने आया, उसके बाद 10 अन्य देशों में मिला।

साथ ही उन्होंने इस सब-वैरिएंट के एनालिसिस के बारे में कहा कि अभी इसके हमें इंतजार करना होगा। डब्ल्यूएचओ इसे ट्रैक कर रहा है और WHO तकनीकी सलाहकार समूह SARS-CoV-2 वायरस इवोल्यूशन (TAG-VE) लगातार दुनिया भर के डेटा को देख रहा है।