किसानों के लिए बड़ी खबर:  खरीफ फसलों की MSP में इतना किया इजाफा…

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को फसल वर्ष 2022-23 के लिए धान का न्यूनतम समर्थन मूल्य( MSP) बढ़ाने का फैसला लिया है। सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की और कहा कि इसे 100 रुपये बढ़ाकर 2,040 रुपये प्रति क्विंटल करने की मंजूरी दी गई है। किसानों के हित को ध्यान में रखते हुए कैबिनेट ने यह फैसला लिया है।

PM मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति(CCEA) ने  2022-23 फसल वर्ष के लिए सभी अनिवार्य खरीफ फसलों के लिए एमएसपी में वृद्धि को मंजूरी दी है।

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए कहा- कि धान में 100 रुपये क्विंटल की बढ़ोतरी की जा रही है,बाजरा में भी रुपये प्रति क्विंटल और मक्का में 92 रुपये प्रति क्विंटल साथ ही उड़द में 300 रुपये प्रति क्विंटल में बढ़ोतरी की गई।

वहीं मूंग के MSP में    480 रुपये प्रति क्विंटल,ज्वार के MSP में 232 रुपये, मूंगफली के MSP  में 300 रुपये प्रति क्विंटल और तुआर के MSP में 300 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की गई।

वहीं धान की ‘ए’ ग्रेड किस्म का न्यूनतम समर्थन मूल्य 1,960 रुपये से बढ़ाकर 2,060 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया गया है। इसके अलावा अनुराग ठाकुर ने किसानों की आय बढ़ाने और फार्म सेक्टर के व्यापक विकास को सुनिश्चित करने के लिए मोदी सरकार द्वारा आठ वर्षों के दौरान शुरू किए गए कार्यक्रमों का भी जिक्र किया ।