हिमाचल में भारी बर्फबारी, जनजीवन बुरी तरह प्रभावित

himachal snowfall

हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फबारी से शिमला सहित ऊंचाई वाले इलाकों में हालात इतने खराब हो गए हैं कि लोगों को दूध-ब्रेड तक मयस्सर नहीं हो रही। यही नहीं, शिमला का सड़क संपर्क अन्य इलाकों से टूट गया।

शहर में मुख्य सड़कों के अलावा नगर निगम की सभी संपर्क सड़कें शनिवार सुबह बंद रही लेकिन युद्ध स्तर काम के बाद कुछ सड़कों को दोपहर बाद खोल दिया गया। पेड़ों पर जमी बर्फ के कारण पेड़ टूट रहे हैं।

शनिवार शाम तक 12 से ज्यादा पेड़ गिर चुके हैं। पेड़ों के गिरने से घरों, बिजली तारों और गाड़ियों को भारी नुकसान हुआ है। स्थानीय प्रशासन हालांकि व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने में जुट गया है। शहर की बाधित सड़कों और मार्गों से बर्फ हटाई जा रही है।

शहर में हुए 1 फीट से ज्यादा हिमपात से चारों ओर बर्फ ही बर्फ नजर आ रही है। वहीं, भारी बर्फबारी के मदद्देनजर शहर के सरकारी कार्यालयों में अवकाश घोषित किया गया है। शिमला सहित पूरे हिमाचल प्रदेश में परिवहन सेवाएं ठप हैं।

शिमला में 303 सड़कें, 685 बिजली ट्रांसफार्मर बंद

जिला भर में 303 सड़कें, 685 बिजली ट्रांसफार्मर बंद हैं। 28 पेयजल परियोजनाएं भी ठप है। शिमला को राजधानी से जोड़ने वाला राष्ट्रीय राजमार्ग पांच दिन बाद भी बहाल नहीं हो पाया है, कई जगह सैलानियों की गाड़ियां बर्फ में फंसी हैं।

वहीं, उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी ने बताया कि शिमला शहर तथा जिले के अन्य स्थानों पर भारी बर्फबारी के कारण अवरुद्ध सड़कों तथा मार्गों को सुचारु करने का कार्य युद्ध स्तर पर किया जा रहा है ताकि जिले के नागरिकों को इस दौरान किसी भी प्रकार की कठिनाइयों का सामना करना न पड़े।