सऊदी क्राउन प्रिंस सलमान को राष्ट्रपति भवन में गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया

सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान अल सऊद सोमवार को नई दिल्ली में राष्ट्रपति भवन पहुंचे। राष्ट्रपति भवन के प्रांगण में गार्ड ऑफ ऑनर का निरीक्षण करते समय क्राउन प्रिंस का प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा औपचारिक स्वागत किया गया।

सऊदी क्राउन प्रिंस तीन दिवसीय यात्रा पर दिल्ली पहुंचे और जी20 शिखर सम्मेलन के बाद अपनी राजकीय यात्रा के लिए यहीं रुके।

सऊदी क्राउन प्रिंस इससे पहले फरवरी 2019 में राजकीय यात्रा पर भारत आए थे और यह उनकी दूसरी राजकीय यात्रा होगी। उनके साथ मंत्रियों और वरिष्ठ अधिकारियों सहित एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी आया है।

वह पीएम मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक भी करेंगे और दोनों नेता रणनीतिक साझेदारी परिषद की पहली नेताओं की बैठक की सह-अध्यक्षता करेंगे, वे रणनीतिक साझेदारी परिषद की दो मंत्रिस्तरीय समितियों यानी राजनीतिक, सुरक्षा, सामाजिक और सांस्कृतिक सहयोग समिति और अर्थव्यवस्था और निवेश सहयोग समिति के तहत हुई प्रगति की समीक्षा करेंगे।

वे राजनीतिक, सुरक्षा, रक्षा, व्यापार और आर्थिक, सांस्कृतिक और लोगों से लोगों के संबंधों सहित द्विपक्षीय संबंधों के सभी पहलुओं पर भी चर्चा करेंगे। बयान में कहा गया है कि दोनों नेता आपसी हित के क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर भी चर्चा करेंगे।

भारत और सऊदी अरब के बीच व्यापक जन-जन संपर्कों के साथ ऐतिहासिक रूप से घनिष्ठ और मैत्रीपूर्ण संबंध हैं। 2022-23 में दोनों देशों के बीच व्यापार 52.75 बिलियन डॉलर के सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया।

भारत सऊदी अरब का दूसरा सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार है जबकि सऊदी अरब भारत का चौथा सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार है। दोनों देशों के बीच ऊर्जा के क्षेत्र में भी मजबूत साझेदारी है।