विस चुनाव वाले 5 राज्यों में कोविड वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट पर नहीं होगी PM मोदी की तस्वीर, इस वजह से हुआ बदलाव

covid vaccination certificate

जिन पांच राज्यों में विधानसभा होने वाले हैं वहां जारी किए जाने वाले कोविड वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तस्वीर नहीं होगी, क्योंकि वहां आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है।

सूत्रों के मुताबिक, स्वास्थ्य मंत्रालय ने पीएम मोदी की तस्वीर हटाने के लिए कोविन प्लेटफॉर्म पर जरूरी फिल्टर लगा दिया है।

दरअसल, चुनाव आयोग ने शनिवार को घोषणा की थी कि उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, मणिपुर और गोवा में विधानसभा चुनाव 10 फरवरी से 7 मार्च के बीच सात चरणों में होंगे और मतगणना 10 मार्च को होगी। चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही सरकारों, उम्मीदवारों और राजनीतिक दलों के लिए आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है।

एक आधिकारिक सूत्र ने बताया, “आदर्श आचार संहिता लागू होने के कारण इन पांच चुनावी राज्यों में लोगों को जारी किये जाने वाले कोविड-19 टीकाकरण प्रमाणपत्रों से प्रधानमंत्री की तस्वीर हटाने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय कोविन प्लेटफॉर्म पर आवश्यक फिल्टर लगाएगा।”

मार्च 2021 में स्वास्थ्य मंत्रालय ने कुछ राजनीतिक दलों की शिकायतों के बाद चुनाव आयोग के सुझाव पर असम, केरल, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल और पुडुचेरी में चुनावों के दौरान भी इसी तरह के कदम उठाये थे।

जाने किन पांच राज्यों में कब होंगे चुनाव ?

चुनाव आयोग ने शनिवार को उत्तर प्रदेश, पंजाब, उत्तराखंड, मणिपुर और गोवा में आगामी विधानसभा चुनावों के लिए तारीखों का एलान किया।

यूपी में सात चरणों (पहला चरण 10 फरवरी, दूसरा चरण 14 फरवरी, तीसरा चरण 20 फरवरी, चौथा चरण 23 फरवरी, पांचवा चरण 27 फरवरी, छठा चरण 3 मार्च और सातवां चरण 7 मार्च) में चुनाव होंगे, जबकि उत्तराखंड, पंजाब और गोवा में एक चरण में 14 फरवरी को वोटिंग होगी।

चुनाव कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही सरकारों, उम्मीदवारों और राजनीतिक दलों के लिए आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है।