विश्व साइकिल दिवस पर केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने की राष्ट्रव्यापी अभियान की शुरूआत, बोले- इससे खेलो इंडिया को मिलेगा बढ़ावा

anurag thakur

विश्व साइकिल दिवस के अवसर पर केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने मेजर ध्यानचंद राष्ट्रीय स्टेडियम से साइकिल रैली के राष्ट्रव्यापी अभियान की शुरूआत की।

उन्होंने करीब 700 युवा साइकिल चालकों के साथ राष्ट्रीय राजधानी में 7.5 किलोमीटर तक साइकिल चलाई। इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू, मनसुख मंडाविया और मीनाक्षी लेखी भी मौजूद रहे।

इस दौरान अनुराग ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के संदेश को हम इस दिवस के मौके पर हर जगह पहुंचाना चाहते हैं, क्यूंकि फिट इंडिया, खेलो इंडिया, क्लीन इंडिया और स्वस्थ भारत सभी मुहिमों को साइकिल से ही पूरा किया जा सकता है।

वहीं, साइकिल चलाने के अनेक फायदे गिनाते हुए उन्होंने कहा, “साइकिल चलाने से स्वस्थ रहने के साथ प्रदूषण भी कम होता है। खेलो इंडिया को बढ़ावा मिलेगा और ईंधन की खपत भी नहीं करेंगे। साइकिल के साथ लोग जुड़े, सभी जगहों पर साइकिल लेन बने और सुविधाओं को बेहतर करना चाहिए।”

बता दें कि विश्व साइकिल दिवस शिक्षा को मजबूत करने, व्यायाम सहित बीमारियों को रोकने और सहिष्णुता को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है।