रूस संग युद्ध के लिए सैन्य अनुभव वाले कैदियों की होगी रिहाई, राष्ट्रपति जेलेंस्की ने किया ऐलान

रूस और यूक्रेन के बीच होने वाली बैठक से पहले यूक्रेन के राष्ट्रपति वोल्दिमीर जेलेंस्की ने कहा है कि बैठक में सीजफायर का जिक्र किया जाएगा. उन्होंने कहा कि यूक्रेन से रूसी सेना को अपने सैनिकों को वापस बुलाना चाहिए. हालात को देखते हुए रूस को तुरंत सीजफायर का ऐलान करना चाहिए.

रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध की वजह से अभी तक दोनों ही पक्षों को भारी नुकसान हुआ है. इस युद्ध की वजह से बड़ी संख्या में लोग देश छोड़कर गए हैं. वहीं, रूस ने अब यूक्रेन के कई छोटे शहरों पर कब्जा जमाना शुरू कर दिया है.

यूक्रेनी राष्ट्रपति ने कहा, ‘जब मैं राष्ट्रपति चुनाव लड़ने जा रहा था. उस समय मैंने कहा था कि हर कोई राष्ट्रपति हैं. क्योंकि हम सभी अपने देश और हमारे सुंदर यूक्रेन के लिए जिम्मेदार हैं. और अब ऐसा हुआ है, जिसने दिखाया है कि हम में से हर कोई एक योद्धा है. सभी योद्धा अपनी जगह पर हैं और मुझे विश्वास है कि हम में से प्रत्येक जीतेगा. यूक्रेन की जीत हो!’

उन्होंने रूसी सैनिकों से हथियार डालने की अपील करते हुए कहा, ‘अपनी जिंदगी बचाओ और यहां से चले जाओ.’ उन्होंने रूसी सैनिकों को हथियार डालने के लिए भी कहा. जेलेंस्की ने कहा, ‘उन्होंने नई विशेष प्रक्रिया के तहत यूरोपियन यूनियन में तत्काल विलय के लिए कहा है.’

राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा है कि रूस के खिलाफ लड़ाई में शामिल होने के इच्छुक होने पर यूक्रेन सैन्य अनुभव वाले कैदियों को रिहा करेगा. जेलेंस्की का ये बयान ऐसे समय पर आया है, जब बेलारूस में रूस और यूक्रेन के बीच बातचीत होने वाली है. इसके लिए यूक्रेन का प्रतिनिधिमंडल बेलारूस पहुंच चुका है.

वहीं, क्रेमलिन ने रविवार को कहा था कि उसका प्रतिनिधिमंडल वहां मौजूद है. अब तक वार्ता की टेबल पर दोनों मुल्कों के पहुंचने का इंतजार है. माना जा रहा है इस वार्ता के जरिए युद्ध की समाप्ति का ऐलान हो सकता है. अभी तक इस युद्ध में दोनों पक्षों को खासा नुकसान हुआ है.