यूपी विधानसभा चुनाव 2022 : तीसरे चरण के मतदान जारी, PM मोदी, CM योगी और अमित शाह ने लोगों से की ये खास अपील

pm modi_yogi

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के तहत तीसरे चरण का मतदान जारी है। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह और यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लोकतंत्र के इस महासमर में सभी से मतदान की अपील की है।

पीएम मोदी रविवार को ट्वीट कर लोगों से अपील करते हुए लिखा, “पंजाब और यूपी में तीसरे चरण का मतदान आज हो रहा है। मैं आज वोटिंग करने वाले सभी लोगों से बड़ी संख्या में मतदान करने का आह्वान करता हूं, विशेषकर युवाओं और पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं से।”

गृहमंत्री अमित शाह ने लिखा, “मैं उत्तर प्रदेश के तीसरे चरण के मतदाताओं से अपील करता हूं कि प्रदेश को परिवारवाद, जातिवाद और तुष्टीकरण से मुक्त रखकर विकास को गति देने वाली सरकार को चुनने के लिए आपका एक-एक वोट अत्यंत महत्वपूर्ण है। इसलिए अधिक से अधिक संख्या में मतदान करें।”

वहीं, सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा, ” भयमुक्त, दंगामुक्त, अपराधमुक्त प्रदेश के लिए, राष्ट्रवाद की विजय के लिए, आत्मनिर्भर एवं नए उत्तर प्रदेश के निर्माण के लिए और जन-जन के उत्थान के लिए, आप सभी मतदान अवश्य करें। पहले मतदान, फिर जलपान।”

ज्ञात हो कि उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 में तीसरे चरण के लिए 16 जिलों की 59 सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं। इस चरण में 2.16 करोड़ मतदाता समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव तथा केन्द्रीय मंत्री प्रोफेसर एसपी सिंह बघेल सहित 627 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। इनमें 97 प्रत्याशी महिला हैं।

तीसरे चरण में सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव करहल से चुनाव लड़ रहे हैं। उनका मुकाबला केंद्रीय मंत्री एसपी सिंह बघेल कर रहे हैं। योगी सरकार में औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना कानपुर की महराजपुर, आबकारी मंत्री राम नरेश अग्निहोत्री मैनपुरी के भोगांव व उच्च शिक्षा राज्यमंत्री नीलिमा कटियार कल्याणपुर से चुनाव मैदान में हैं।

शिवपाल सिंहयादव इटावा की जसवंतनगर सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। फीरोजाबाद की सिरसागंज सीट पर मुलायम सिंह के रिष्तेदार हरिओम यादव इस बार भाजपा के टिकट से किस्मत आजमा रहे हैं। आपको बता दें कि यूपी के अलावा पंजाब में भी विधानसभा की 177 सीटों पर मतदान हो रहा है।