महात्मा गांधी की 76वीं पुण्यतिथि आज, जाने कैसे हुआ था बापू का निधन

महात्मा गांधी की 76वीं पुण्यतिथि आज, ऐसे हुआ था बापू का निधन

30 जनवरी का दिन इतिहास में काले अध्याय के रूप में दर्ज है. दरअसल 30 जनवरी, 1948 को नाथूराम गोडसे ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधीजी की गोली मारकर हत्या कर दी थी. आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 76वीं पुण्यतिथि पर पूरा देश आज बापू को याद कर रहा है.

स्वतंत्रता संग्राम में निभाई महत्वपूर्ण भूमिका

महात्मा गांधीजी भारत के स्वतंत्रता संग्राम में एक महत्वपूर्ण व्यक्ति थे, उन्होंने ब्रिटिश शासन से स्वतंत्रता प्राप्त करने के लिए शांतिपूर्ण और अहिंसक तरीकों को अपनाया. महात्मा गांधी के विचारों ने दुनिया को नए बदलाव का पाठ पढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और दुनियाभर के लोग प्रेरित हुए. महान वैज्ञानिक आइंस्टीन ने बापू को लेकर कहा था कि, ‘भविष्य की पीढ़ियों को इस बात पर यकीन करने में मुश्किल होगी कि हाड़-मांस से बना ऐसा इंसान कभी धरती पर आया था’

पीएम मोदी ने दी श्रद्धांजलि

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर उन्हें श्रद्धांजलि दी। मोदी ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा कि मैं पूज्य बापू को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। मैं उन सभी को भी श्रद्धांजलि देता हूं जो हमारे देश के लिए शहीद हुए हैं।

उनका बलिदान हमें लोगों की सेवा करने और हमारे राष्ट्र के लिए उनके सपने को पूरा करने की प्रेरणा देता है। ‘एक्स’ पर प्रधानमंत्री के जीवन से जुड़ी बातों को अक्सर साझा करने वाले ‘मोदीआर्काइव’ नामक खाते पर मोदी की निजी डायरी के कुछ पन्ने गांधी के उद्धरणों के साथ साझा किए गए।