महज नारेबाजी से लोगों को मूर्ख नहीं बनाया जा सकता, प्रधानमंत्री मोदी ने ‘न्याय’ सुनिश्चित किया:भाजपा

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने बुधवार को कांग्रेस की ओर से ‘भारत न्याय यात्रा’ शुरू किए जाने की घोषणा को ‘महज नारेबाजी’ करार दिया और कहा कि इससे लोगों को ‘मूर्ख’ नहीं बनाया जा सकता।

केंद्रीय मंत्री और भाजपा की वरिष्ठ नेता मीनाक्षी लेखी ने कहा कि यह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हैं जिन्होंने विकास को सभी तक पहुंचाकर यह सुनिश्चित किया है कि सभी को न्याय मिले।

लेखी ने आरोप लगाया कि कांग्रेस ने सत्ता में रहते कई दशकों के दौरान अन्यायपूर्ण व्यवस्था चलाई जिससे चलते लोगों को सामाजिक अन्याय सहित कई तरह के अन्य अन्याय झेलने पड़े।

उन्होंने कहा कि बैंकिंग प्रणाली इस अन्याय का एक बड़ा उदाहरण है क्योंकि एनपीए (गैर-निष्पादित परिसंपत्तियों) के लिए जिम्मेदार लोगों को व्यक्तिगत संबंधों के कारण बैंक ऋण दिया गया था, जबकि मोदी ने करोड़ों लोगों के बैंक खाते खोलकर उन्हें वित्तीय प्रणाली में शामिल करके सामाजिक न्याय की नींव रखी है।

भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता नलिन कोहली ने भी कांग्रेस पर निशाना साधा और कहा कि विपक्षी पार्टी कुछ नारे गढ़कर भारतीयों को मूर्ख नहीं बना सकती।

उन्होंने कहा कि इसके नेता राहुल गांधी को उन लोगों के साथ देखा गया है जो भारत के ‘टुकड़े-टुकड़े’ की वकालत करते हैं।

कोहली ने आरोप लगाया कि कांग्रेस नेता देश के लोकतंत्र में विदेशी हस्तक्षेप की मांग को लेकर विदेश जाते हैं।

उन्होंने कहा कि मोदी 2014 से यह सुनिश्चित करके ‘वास्तविक न्याय’ कर रहे हैं कि विकास देश के हर कोने और हर किसी तक पहुंचे।

उन्होंने कहा, ‘‘यह सब इसलिए हो रहा है क्योंकि प्रधानमंत्री मोदी लोगों की परवाह करते हैं। केवल नारेबाजी से कुछ नहीं बदलता। मोदी जो अच्छी नीतियां बना रहे हैं। बदलाव लाने की उनकी मंशा और प्रतिबद्धता उनकी नीतियों और कार्यक्रमों से स्पष्ट होती हैं।’’

कांग्रेस ने बुधवार को घोषणा की कि वह राहुल गांधी के नेतृत्व में मणिपुर से मुंबई तक ‘भारत न्याय यात्रा’ आयोजित करेगी, जो 14 जनवरी से 14 राज्यों और 85 जिलों से होकर गुजरेगी।

यात्रा का समापन 20 मार्च को उसी समय होगा जब अगले लोकसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा होने की संभावना है।