भारत अगले हफ्ते G-20 देशों की संसद के पीठासीन अधिकारियों के शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शुक्रवार को कहा कि भारत जी20 देशों की संसद के पीठासीन अधिकारियों की आगामी बैठक ‘पार्लियामेंट-20’ के दौरान कनाडा के उच्च सदन ‘सीनेट’ के स्पीकर के समक्ष सभी मुद्दे उठाएगा।

द्वारका में 12 से 14 अक्टूबर तक ‘इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन एंड एक्सपो सेंटर’ – यशोभूमि – में आयोजित होने वाले इस शिखर सम्मेलन में 25 पीठासीन अधिकारियों और जी20 के सदस्य देशों तथा आमंत्रित देशों के 10 डिप्टी-स्पीकर के शामिल होने की उम्मीद है।

प्रधानमंत्री मोदी 13 अक्टूबर को ‘जी20 पार्लियामेंट्री स्पीकर्स समिट’ (G-20) का उद्घाटन करेंगे।

पी20 शिखर सम्मेलन में कनाडा का प्रतिनिधित्व सीनेट के स्पीकर रेमोंडे गैग्ने करेंगे। जून में कनाडा के ब्रिटिश कोलंबिया में खालिस्तानी अलगाववादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या कर दी गई थी, जिसके बाद कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने (कनाडा की) संसद में, इस हत्या से भारतीय एजेंटों का संबंध होने का आरोप लगाया था। ट्रूडो के यह आरोप लगाने के बाद दोनों देशों के बीच संबंधों में तनाव पैदा हो गया है।

बिरला से जब यह पूछा गया कि क्या कनाडा की संसद में भारत के खिलाफ आरोप लगाए जाने के मुद्दे को कनाडा (की संसद) के पीठासीन अधिकारी के समक्ष उठाया जाएगा, तो उन्होंने कहा, “हम सम्मेलन के लिए सूचीबद्ध मुद्दों पर चर्चा करेंगे। अन्य मुद्दों पर अनौचारिक रूप से बात की जाएगी।”

यह शिखर सम्मेलन तीन दिवसीय होगा। इसमें 350 से अधिक प्रतिनिधियों के शरीक होने की उम्मीद है।