बिहार में बड़ा Train हादसा: दिल्ली से कामाख्या जा रही नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस के कुछ डिब्बे बक्सर में पटरी से उतरे

दिल्ली के आनंद विहार टर्मिनल से असम के कामाख्या तक जा रही 12506 नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस के कुछ डिब्बे बुधवार को बिहार के बक्सर जिले में रघुनाथपुर स्टेशन के पास पटरी से उतर गए। रेलवे के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा, ‘‘बक्सर में जिस स्थान पर ट्रेन के डिब्बे पटरी से उतरे हैं, वहां बचाव कार्य युद्ध स्तर पर जारी है। एनडीआरएफ (राष्ट्रीय आपदा मोचन बल) , एसडीआरएफ (राज्य आपदा मोचन बल), जिला प्रशासन, रेलवे अधिकारी और स्थानीय निवासी एक टीम के रूप में काम कर रहे हैं। घायलों को अस्पताल ले जाया गया है। वॉर रूम काम कर रहा है।’’

कुल 23 डिब्बों वाली ट्रेन बुधवार सुबह सात बजकर 40 मिनट पर दिल्ली के आनंद विहार टर्मिनल से रवाना हुई थी।

पूर्व मध्य रेलवे जोन के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी बीरेंद्र कुमार ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि दुर्घटना उस समय हुई, जब ट्रेन बक्सर स्टेशन से आधा घंटे से भी कम समय पहले आरा के लिए रवाना हुई थी।

उन्होंने कहा, ‘‘ट्रेन के डिब्बे रघुनाथपुर स्टेशन के पास पटरी से उतर गए।’’

घटना के तुरंत बाद राहत एवं बचाव उपाय शुरू किए गए तथा एम्बुलेंस एवं चिकित्सकों को घटनास्थल भेजा गया। अधिकारी ने बताया कि दुर्घटनास्थल से यात्रियों को ले जाने के लिए पटना से एक ‘स्क्रैच रेक’ भेजा गया है। ‘स्क्रैच रेक’ एक अस्थायी रेक होता है जो मूल ट्रेन के समान होता है।

रेलवे पुलिस बल के निरीक्षक दीपक कुमार ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘चिकित्सकीय दल घटनास्थल पर भेजे गए हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमने बचाव और चिकित्सकीय दल मौके पर भेज दिए हैं। रेलवे ने यात्रियों के लिए आपातकालीन हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए हैं।’’