पाकिस्तान में फलस्तीन के समर्थन में प्रदर्शन कर रहे इमरान खान के समर्थकों पर पुलिस ने कार्रवाई की

पाकिस्तान की जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी का झंडा लेकर फलस्तीन के लोगों के प्रति एकजुटता दिखाने के लिए उनके समर्थन में देश के विभिन्न शहरों में विरोध प्रदर्शन कर रहे कई समर्थकों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है।

पार्टी ने कहा कि पुलिस ने शुक्रवार को पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के कम से कम 50 कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया, जो फलस्तीनियों के साथ एकजुटता व्यक्त करने के लिए लाहौर, इस्लामाबाद, वेहारी, मुल्तान और गुजरांवाला शहरों में एकत्र हुए थे।

विभिन्न धार्मिक दलों ने देश भर में फलस्तीन के समर्थन में प्रदर्शन किए, लेकिन केवल पीटीआई के झंडे रखने वालों को हिरासत में लिया गया।

पीटीआई ने सरकारी मशीनरी के इस्तेमाल और देश के विभिन्न हिस्सों में शांतिपूर्ण प्रदर्शनकारियों की गैरकानूनी हिरासत की कड़ी निंदा की है, जो युद्ध से तबाह और घिरे फलस्तीनियों के लिए एकजुटता और समर्थन व्यक्त कर रहे थे।

पीटीआई के एक प्रवक्ता ने शांतिपूर्ण प्रदर्शनकारियों के खिलाफ सरकारी मशीनरी के इस्तेमाल को शर्मनाक बताया। उन्होंने इस बात पर आश्चर्य व्यक्त किया कि नागरिकों को उत्पीड़ित फलस्तीनियों के प्रति एकजुटता और समर्थन व्यक्त करने और पीटीआई के झंडे ले जाने के एकमात्र अपराध के लिए गिरफ्तार किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि पिछले साल अप्रैल में खान को सत्ता से बेदखल करने के बाद राजनीतिक प्रतिशोध के तहत लगातार की जा रही दमनकारी कार्रवाई के तहत इसे किया गया।

उन्होंने कहा, ‘‘सबसे लोकप्रिय पार्टी को शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन के अधिकार से वंचित करना शर्मनाक और निंदनीय है।’’

उन्होंने अधिकारियों के दोहरे मानदंड अपनाने को लेकर उन पर निशाना साधा।

भ्रष्टाचार के एक मामले में खान की गिरफ्तारी की प्रतिक्रिया में मई की शुरुआत में पीटीआई कार्यकर्ताओं द्वारा देश के विभिन्न हिस्सों में सैन्य प्रतिष्ठानों पर हमले के बाद से पार्टी को सैन्य प्रतिष्ठान द्वारा किसी भी राजनीतिक गतिविधि में भाग लेने की अनुमति नहीं दी गई है।

इमरान खान सहित कथित तौर पर 10,000 से अधिक पीटीआई कार्यकर्ता जेल में हैं।