प्रधानमंत्री मोदी आज बेंगलुरु के समीप बोइंग इंडिया के तकनीक केंद्र परिसर का करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री मोदी आज बेंगलुरु के समीप बोइंग इंडिया के तकनीक केंद्र परिसर का करेंगे उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज बेंगलुरु के समीप अमेरिकी विमान निर्माण कंपनी बोइंग के नए वैश्विक अभियांत्रिकी और प्रौद्योगिकी केंद्र परिसर का उद्घाटन करेंगे।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि 1,600 करोड़ रुपये की लागत से बना 43 एकड़ में फैला अत्याधुनिक बोइंग इंडिया इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी सेंटर (बीआईईटीसी) परिसर कंपनी का अमेरिका के बाहर इस तरह का सबसे बड़ा निवेश है।

बेंगलुरु के बाहरी इलाके देवनहल्ली में ‘हाईटेक डिफेंस और एयरोस्पेस पार्क’ का यह परिसर देश में जीवंत स्टार्टअप, निजी और सरकारी परिवेश के साथ साझेदारी की आधाशिला होगा और वैश्विक एयरोस्पेस एवं रक्षा उद्योग के लिए अगली पीढ़ी यानी अत्याधुनिक उत्पादों तथा सेवाओं को विकसित करने में मदद करेगा।

एक अधिकारी ने कहा कि प्रधानमंत्री बोइंग सुकन्या कार्यक्रम’ की भी शुरुआत करेंगे, जिसका उद्देश्य देश के बढ़ते विमानन क्षेत्र में पूरे भारत से अधिक लड़कियों के प्रवेश को बढ़ावा देना है।

अधिकारी ने कहा कि यह कार्यक्रम लड़कियों और महिलाओं को विज्ञान, प्रौद्योगिकी, अभियांत्रिकी और गणित (एसटीईएम) क्षेत्रों में महत्वपूर्ण कौशल सीखने और विमानन क्षेत्र में नौकरियों के लिए प्रशिक्षण के अवसर प्रदान करेगा।

इस कार्यक्रम के तहत, युवतियों के लिए एसटीईएम क्षेत्र से जुड़े करियर में रुचि जगाने में मदद करने के लिए 150 नियोजित स्थानों पर एसटीईएम प्रयोगशालाएं बनाई जाएंगी। यह उन युवतियों को छात्रवृत्ति भी प्रदान करेगा जो पायलट बनने के लिए प्रशिक्षण ले रही हैं।