पंजाब में 1 जुलाई से सिंगल यूज प्लास्टिक पर पाबंदी, पर्यावरण सचिव राहुल तिवाड़ी ने किया ऐलान

single-use-plastic

पंजाब सरकार ने एक जुलाई से एक बार प्रयोग में आने वाले प्लास्टिक (सिंगल यूज प्लास्टिक) पर पाबंदी लगाने का ऐलान किया है। रविवार को विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर वर्चुअल तौर पर हुए राज्य स्तरीय कार्यक्रम में विज्ञान, प्रौद्यौगिकी और पर्यावरण के सचिव राहुल तिवाड़ी ने ये घोषणा की।

उन्होंने कहा कि पंजाब को हरा-भरा और सेहतमंद बनाने के लिए जुलाई 2022 से सिंगल यूज प्लास्टिक पर पाबंदी लगाई जाएगी। राज्य भर में 55 एसटीपीज़ स्थापित करने का ऐलान करते हुए सचिव ने बताया कि यह अत्याधुनिक प्लांट जल प्रदूषण के स्तर को कुछ हद तक घटाने के साथ-साथ संशोधित पानी की खेती और अन्य सहायक धंधो के लिए प्रयोग करेंगे।

वहीं, जैविक ईंधन आधारित औद्योगिक ईकाइयों को कुदरती गैस आधारित ईकाइयों में तबदील करने के लिए राज्य सरकार की पहलकदमियों के बारे में उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने औद्योगिक ईकाइयों में अत्याधुनिक मीटर लगा कर औद्योगिक ईकाइयों की आनलाइन निगरानी शुरू की है।

उन्होंने कहा कि साथ ही इसकी जांच करने के लिए आनलाइन निगरानी स्टेशन भी शुरू किए हैं, जिससे पानी और हवा के प्रदूषण का स्तर घटाया जा सके। राहुल तिवाड़ी ने बताया कि इस साल 1.20 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य तय किया है और कार्बन उत्सर्जन को घटाने के लिए ‘क्लाइमेट एक्शन प्लान 2.0’ तैयार है।

एक अन्य पहलकदमी में सचिव ने पर्यावरण के संरक्षण और राज्य के बहुमूल्य कुदरती साधनों के संरक्षण में शानदार योगदान के लिए मौजूदा वर्ष से ‘शहीद भगत सिंह पंजाब राज्य पर्यावरण पुरुस्कार’ देने का ऐलान किया।

उन्होंने कहा कि यह पुरुस्कार कुदरती संसाधनों की संभाल के लिए व्यक्तियों /संस्थाओं की तरफ से की गई बेमिसाल मेहनत का सम्मान होगा।