पंजाब में सिद्धू की बात: इकबाल प्रीत सिंह की जगह सिद्धार्थ चट्टोपाध्याय को मिली जिम्मेदारी

navjot singh sidhu

पंजाब सरकार ने 1986 बैच के आईपीएस अधिकारी सिद्धार्थ चटोपाध्याय को पुलिस महानिदेशक का कार्यभार सौंपा है। अभी तक यह जिम्मेदारी इकबाल प्रीत सिंह सहोता देख रहे थे। नवजोत सिंह सिद्धू लगातार इकबाल प्रीत सिंह सहोता का विरोध कर रहे थे।

पंजाब कांग्रेस प्रधान नवजोत सिंह सिद्धू एक बार फिर चन्नी सरकार पर हावी दिखे। सिद्धू के दवाब में सरकार ने देर रात एक बड़ा उलटफेर कर दिया। डीजीपी इकबाल प्रीत सहोता को कार्यकारी डीजीपी के पद से हटाकर उनकी जगह पर सिद्धार्थ चट्टोपाध्याय को यह जिम्मेदारी सौंपी गई है। सहोता की नियुक्ति को लेकर पंजाब कांग्रेस के प्रधान नवजोत सिद्धू लगातार विरोध जता रहे थे। चट्टोपाध्याय ही सिद्धू की पसंद थे लेकिन मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने अपनी पसंद के इकबाल प्रीत सहोता को डीजीपी की जिम्मेदारी सौंपी थी। हालांकि अब इस नई तैनाती के बाद पंजाब में ताबड़तोड़ पुलिस कार्रवाई होने की उम्मीद जताई जा रही है। शुक्रवार दोपहर को आईपीएस अधिकारी सिद्धार्थ चट्टोपाध्याय ने पंजाब के डीजीपी का अतिरिक्त प्रभार संभाला लिया है। वह राज्य सतर्कता ब्यूरो के मुख्य निदेशक के अतिरिक्त प्रभार के अलावा पीएसपीसीएल (पटियाला) का प्रभार भी संभालते रहेंगे।

सहोता की नियुक्ति पर सिद्धू ने जताई थी आपत्ति

नवजोत सिंह सिद्धू शुरुआत से ही इकबाल प्रीत सिंह सहोता को डीजीपी बनाने का विरोध कर रहे थे। इसी वजह से उन्होंने प्रदेश अध्यक्ष के पद से इस्तीफा दिया था। हालांकि बाद में हाईकमान के कहने पर सिद्धू मान गए थे। सिद्धू की आपत्ति के बाद पंजाब सरकार को विधानसभा चुनाव से पहले अपना डीजीपी बदलना पड़ा है। कहा जा रहा है कि सिद्धार्थ चट्टोपाध्याय नवजोत सिंह सिद्धू की पहली पसंद हैं। कैप्टन अमरिंदर सिंह के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद से ही सिद्धू चट्टोपाध्याय को डीजीपी बनाने का दबाव बना रहे थे। 

पंजाब ने यूपीएससी को भेजा है पैनल

पंजाब सरकार ने संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) को नौ आईपीएस अधिकारियों के नाम का एक पैनल भेजा है। यूपीएससी से नाम शॉर्टलिस्ट होने के बाद पंजाब में नए डीजीपी की नियमित नियुक्ति की जाएगी। तब तक सिद्धार्थ चट्टोपाध्याय को पुलिस महानिदेशक का काम सौंपा गया है। पंजाब सरकार ने अधिसूचना में कहा है कि आईपीएस अधिकारी इकबाल प्रीत सिंह सहोता (1988) को विशेष डीजीपी सशस्त्र बटालियन (जालंधर) नियुक्त किया गया है।  वहीं 1986 बैच के आईपीएस अधिकारी सिद्धार्थ चट्टोपाध्याय को पंजाब का नया डीजीपी नियुक्त किया गया है। चट्टोपाध्याय अगले आदेश तक इस पद पर बने रहेंगे। आदेश तत्काल प्रभाव से लागू होंगे।