देश के प्रतिष्ठित संस्थानों में शुमार हो चुका है आईएचएम हमीरपुर

होटल प्रबंधन संस्थान हमीरपुर अपने एक दशक से अधिक के सफर के दौरान देश के प्रतिष्ठित संस्थानों में श्ुामार हो चुका है। केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय और हिमाचल प्रदेश पर्यटन एवं नागरिक उड्डयन विभाग द्वारा संयुक्त रूप से प्रायोजित इस संस्थान की स्थापना वर्ष 2010 में हुई थी।


 आईएचएम हमीरपुर उत्कृष्ट बुनियादी ढांचे के साथ हिमाचल का एकमात्र संस्थान है। वर्ष 2013 से आज तक इस स्ंस्थान से बीएससी डिग्री के लगभग 700 युवा क्राफ्ट कोर्स और डिप्लोमा के लगभग 400 युवा देश-विदेश में उच्च पदों पर आसीन होकर अपनी पहचान बना चुके हैं। प्रतिस्पर्धा के इस दौर में विद्यार्थियों को हर तरह से योग्य बनाने की दिशा में यह संस्थान बहुत बड़ी भूमिका अदा कर रहा है।
 अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी एवं आईएचएम हमीरपुर के कार्यकारी प्रधानाचार्य जितेंद्र सांजटा ने बताया कि इस संस्थान की हमेशा यह प्राथमिकता रही है कि वह अपने विद्यार्थियों के संपूर्ण विकास के लिए अग्रसर रहे। इसी संदर्भ में सस्ंथान अनेक प्रकार के कार्यक्रम अपने परिसर में आयोजित करता रहा है। इस वर्ष भी संस्थान के तृतीय वर्ष के छात्रों ने थीम लंच जायका-2 का आयोजन किया। इसका मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों को अपने भविष्य में व्यावसायिक जीवन व स्वरोजगार की ओर प्रोत्साहित करना था।
   उन्होंने बताया कि संस्थान के विद्यार्थी प्रतिवर्ष पांच सितारा होटलों की पहली पसंद बनते हैं। हर वर्ष अंतिम वर्ष के छात्रों ने बड़े नामी-गिरामी होटलों में नौकरियां प्राप्त की हैं। होटल ताज यशवंतपुर, होटल हिलटन, होटल हयात, होटल रैडिसन, होटल ली मैरिडियन, आईटीसी गु्रप ऑफ होटल, लैमन ट्री होटल, क्लब महिंद्रा होटल, लीला पैलेस होटल, द ताज होटल, देवयानी इंटरनेशनल होटल, सैवन सीज होटल, जियो वल्र्ड हॉस्पिटैलिटी, वर्मन हॉस्पिटैलिटी, हल्दी राम और जेडब्लयू मैरिट होटल जैसे प्रतिष्ठित होटलों ने आईएचएम हमीरपुर के विद्यार्थियों को नौकरियां दी हैं। इस सस्ंथान के तीन वर्षीय डिग्री व डिप्लोमा के छात्र ऑल इडिया में टॉप कर चुके हैं और विभिन्न होटलों व अन्य संस्थानों में अपनी अलग पहचान बना चुके हैं। वैश्विक महामारी कोविड-19 के चलते भी वर्ष 2021-22 में उतीर्ण होने वाले छात्रों ने संतोषजनक प्रदर्शन किया है और उनकी बेहतरीन प्लेसमेंट हो रही हैं।
  जितेंद्र सांजटा ने बताया कि इस शैक्षणिक वर्ष में अभी तक द ताज होटल कोलकता, देवयानी इंटरनेशनल, सैवन सीज होटल गुडगांव, जियो वल्र्ड हॉस्पिटैलिटी, वर्मन हॉस्पिटैलिटी, हल्दी राम और जेडब्ल्यू मैरियट होटल इत्यादि संस्थान के छात्रों को 2 से साढे तीन लाख रुपये तक के पैकेज के जॉब  ऑफर कर चुके हैं। कई अन्य कंपनियां भी कैंपस प्लेसमेंट के लिए आने वाली हैं।
  कार्यकारी प्रधानाचार्य ने बताया कि आईएचएम हमीरपुर तीन वर्षीय बीएससी हॉस्पिटैलिटी एंड होटल एडमिनिस्टे्रशन की डिग्री करवा रहा है। यह डिग्री नेशनल काउंसिल फॉर होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग टैक्नोलॉजी नोएडा और इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी द्वारा संयुक्त रूप से प्रदान की जाती है। इच्छुक विद्यार्थी ज्वाइंट एंट्रेस एग्जाम-एनसीएचएम-2022 पास करके आईएचएम हमीरपुर में प्रवेश लेकर यह डिग्री प्राप्त कर सकते हैं। इस वर्ष नेशनल टेस्टिंग एजेंसी एनटीए द्वारा यह परीक्षा 3 मई को आयोजित की जा रही है। अधिक जानकारी के लिए संस्थान की वेबसाइट आईएचएमहमीरपुर डॉट इन पर लॉग इन किया जा सकता है। मोबाइल नंबर 94186-22786 और 88946-76394 पर भी संपर्क किया जा सकता है।