दिल्ली: PM मोदी ने सप्ताह भर चलने वाले ‘संकल्प सप्ताह’ का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज (शनिवार) को भारत मंडपम में ‘संकल्प सप्ताह’ कार्यक्रम का उद्घाटन किया। संकल्प सप्ताह देश के आकांक्षी प्रखंड के लिए एक सप्ताह तक आयोजित होने वाला विशिष्ट कार्यक्रम है ।

उद्घाटन कार्यक्रम में भारत मंडपम में देश भर से लगभग 3,000 पंचायत और प्रखंड स्तर के जन प्रतिनिधि और पदाधिकारियों ने हिस्सा ले रहे हैं।इसके अलावा, प्रखंड और पंचायत स्तर के पदाधिकारियों, किसानों और जीवन के अन्य क्षेत्रों के व्यक्तियों समेत लगभग दो लाख लोग वर्चुअल रूप से कार्यक्रम में शामिल हए हैं।

पीएमओ के मुताबिक ‘संकल्प सप्ताह’ आकांक्षी ब्लॉक कार्यक्रम (एबीपी) के प्रभावी कार्यान्वयन से जुड़ा हुआ है। प्रधानमंत्री ने इस साल सात जनवरी को इस राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम की शुरुआत की थी, जिसका उद्देश्य नागरिकों के जीवन की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए प्रखंड स्तर पर शासन में सुधार करना है।

ये देश के 329 जिलों के 500 आकांक्षी प्रखंड में कार्यान्वित किया जा रहा है। पीएमओ ने कहा कि आकांक्षी प्रखंड कार्यक्रम को लागू करने और एक प्रभावी प्रखंड विकास रणनीति तैयार करने के लिए, देश भर में गांव और प्रखंड स्तरों पर चिंतन शिविर आयोजित किए गए थे।

बयान में कहा गया है, “संकल्प सप्ताह इन चिंतन शिविरों की परिणति है।” पीएमओ के मुताबिक सभी 500 आकांक्षी प्रखंड में तीन से नौ अक्टूबर के बीच संकल्प सप्ताह मनाया जायेगा और इसमें प्रत्येक दिन एक विकास से संबंधित विशिष्ट विषय को समर्पित है ।

इसमें कहा गया है कि पहले छह दिनों के विषयों में ‘संपूर्ण स्वास्थ्य’, ‘सुपोषित परिवार’, ‘स्वच्छता’, ‘कृषि’, ‘शिक्षा’ और ‘समृद्धि दिवस’ शामिल है। बयान में कहा गया है कि सप्ताह का अंतिम दिन, नौ अक्टूबर को पूरे सप्ताह के दौरान किए गए कार्यों का उत्सव ‘संकल्प सप्ताह- समावेश समारोह’ के रूप में मनाया जाएगा।