जमीन उपलब्ध होने पर एस्ट्रो टर्फ मैदान विकसित करेगी हॉकी हिमाचल एसोसिएशन

ऊर्जा एवं बहुउद्देश्यीय परियोजना मंत्री और हॉकी हिमाचल एसोसिएशन के अध्यक्ष सुखराम चौधरी ने कहा है कि प्रदेश में हॉकी को बढ़ावा देने तथा ग्रास रूट लेवल पर अधिक से अधिक बच्चों को इस राष्ट्रीय खेल की ओर आकर्षित करने के लिए एसोसिएशन एक व्यापक कार्ययोजना तैयार करेगी। इसके तहत हर जिले में विशेषकर हॉकी के लिए उपयुक्त परिस्थितियों वाले जिलों में एक-एक एस्ट्रो टर्फ मैदान विकसित करने की संभावनाएं तलाशी जाएंगी। मंगलवार को यहां हमीर भवन में आयोजित हॉकी हिमाचल एसोसिएशन की वार्षिक आम बैठक की अध्यक्षता करते हुए सुखराम चौधरी ने सभी जिला इकाईयों के पदाधिकारियों से अपने-अपने क्षेत्रों में हॉकी मैदान के लिए उपयुक्त भूमि की तलाश करने का आग्रह किया, ताकि वहां एस्ट्रो टर्फ मैदान बनाए जा सकें।
  उन्होंने कहा कि प्रदेश में खेल प्रतिभाओं की कमी नहीं है, लेकिन इन प्रतिभाओं को तराशने के लिए जमीनी स्तर पर गंभीर प्रयास करने की आवश्यकता है। सुखराम चौधरी ने बताया कि उन्होंने पांवटा साहिब तथा इसके आस-पास के स्कूलों में हॉकी को बढ़ावा देने के लिए कुछ कदम उठाए थे और इनके बहुत ही अच्छे परिणाम सामने आए हैं। इसी तर्ज पर प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में भी राष्ट्रीय खेल को प्रोत्साहित किया जाएगा। उन्होंने जिला इकाईयों के पदाधिकारियों से कहा कि वे जिला स्तरीय प्रतियोगिताओं का आयोजन सुनिश्चित करें तथा शिक्षा विभाग के अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित करके इनमें अधिक से अधिक बच्चों की भागीदारी सुनिश्चित करें। इन प्रतियोगिताओं के माध्यम से ही प्रतिभाशाली खिलाडिय़ों को आगे आने का मौका मिलेगा। उन्होंने पदाधिकारियों से सभी खिलाडिय़ों का वेब पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण करने की अपील भी की। इससे ये खिलाडिय़ों राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में भाग ले सकेंगे।
  सुखराम चौधरी ने कहा कि जिला मुख्यालयों और पर्याप्त मैदान की उपलब्धता वाले स्कूल-कालेजों पर विशेष रूप से फोकस करके हॉकी के लिए सुविधाएं जुटाई जाएंगी। इन स्कूल-कालेजों में हॉकी खेलने वाले पीईटी और डीपीई की नियुक्तियों को प्राथमिकता देने के लिए वह स्वयं मुख्यमंत्री, शिक्षा मंत्री और सभी विधायकों से विशेष आग्रह करेंगे। उन्होंने कहा कि कोरोना संकट के कारण लगभग दो वर्षों से प्रदेश में खेल गतिविधियां भी काफी प्रभावित हुई हैं, लेकिन अब स्थिति में सुधार होते ही हॉकी हिमाचल एसोसिएशन जिला और राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं के आयोजन तथा राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में प्रदेश की भागीदारी के लिए व्यापक कदम उठाएगी। खिलाडिय़ों के अलावा राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय स्तर के अंपायर-रैफरी भी तैयार किए जाएंगे।
  बैठक के दौरान महिलाओं और पुरुषों के सीनियर, जूनियर और सब जूनियर वर्ग की राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं के आयोजन को लेकर व्यापक चर्चा की गई तथा इनके आयोजन की तिथियां जल्द घोषित करने का निर्णय लिया गया। सुखराम चौधरी ने इन प्रतियोगिताओं के लिए पर्याप्त धनराशि का प्रावधान करने की घोषणा भी की। इस अवसर पर एसोसिएशन की वित्तीय स्थिति और अन्य मुद्दों पर भी विचार-विमर्श किया गया।
  एसोसिएशन के सचिव एवं द्रोणाचार्य पुरस्कार से अलंकृत रमेश पठानिया ने विभिन्न मुद्दों का विस्तृत ब्यौरा प्रस्तुत किया। बैठक के दौरान जाने-माने दिवंगत ओलंपिक खिलाड़ी चरणजीत सिंह की स्मृत्ति में दो मिनट का मौन रखकर उन्हें श्रद्धांजलि भी अर्पित की गई। इस मौके पर स्थानीय विधायक नरेंद्र ठाकुर, किन्नौर के पूर्व विधायक तेजवंत नेगी और प्रदेश एवं विभिन्न जिलों के पदाधिकारियों ने भी महत्वपूर्ण सुझाव रखे।