केजरीवाल ने पंजाब के उद्योगपतियों से कहा, हम आपको अपना भागीदार मानते हैं

 आप संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बृहस्पतिवार को अमृतसर में पंजाब के उद्योगपतियों के साथ बैठक में कहा कि भगवंत सिंह मान सरकार उन्हें भागीदार मानती है। केजरीवाल ने पंजाब मुख्यमंत्री के साथ आश्वासन दिया कि पंजाब में आप सरकार उद्योग को फलने-फूलने के लिए अनुकूल माहौल देगी।

बुधवार को पंजाब के तीन दिवसीय दौरे पर पहुंचे केजरीवाल ने टाउनहॉल बैठक में कहा कि पिछली सरकारें उद्योगपतियों को शक की निगाह से देखती थीं और हमेशा सोचती थीं कि वे उनका कितना फायदा उठा सकते हैं, लेकिन वर्तमान सरकार उन्हें ‘‘अपना भागीदार’’ मानती है।

केजरीवाल ने कहा, ‘‘हम आपको अपना भागीदार मानते हैं। आपके बिना पंजाब का विकास संभव नहीं हो सकता।’’ सभा को संबोधित करते हुए मान ने कहा, ‘‘अमृतसर में हम पर्यटन से संबंधित एक पुलिस इकाई स्थापित करेंगे।’’ इसे अमृतसर में एक प्रायोगिक परियोजना के रूप में शुरू किया जाएगा। उन्होंने कहा, इस इकाई के कर्मियों के पास एक विशेष वर्दी होगी ताकि पर्यटक उन्हें दूर से पहचान सकें और वे पर्यटकों को हर तरह की मदद देंगे, जिसकी उन्हें जरूरत होगी।

यातायात के संदर्भ में एक अन्य पहल में, मान ने कहा, ‘‘हम कृत्रिम मेधा (एआई) का उपयोग करेंगे।’’

पंजाब ने सड़क सुरक्षा बल स्थापित करने का भी निर्णय लिया है और पुलिस विभाग को 129 एसयूवी दी जाएंगी, जहां पुलिस राज्य में हर 30 किमी के दायरे में गश्त करेगी और दुर्घटना पीड़ितों की मदद भी करेगी।