अग्निपथ योजना पर पंजाब सीएम भगवंत मान का ट्वीट, कहा-यह सेना का अपमान, केंद्र फैसले को तुरंत वापस ले

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान भी केंद्र सरकार की सेना में भर्ती की अग्निपथ स्कीम के विरोध में आ गए हैं। मान ने कहा कि 4 साल फौज में रहने के बाद पेंशन भी नहीं मिलेगी। यह सेना का अपमान है। केंद्र इस फैसले को तुरंत वापस ले।

केंद्र सरकार की इस अग्निपथ स्कीम का युवा जबरदस्त विरोध कर रहे हैं। हरियाणा और बिहार में उग्र प्रदर्शन हो रहे हैं। हालांकि पंजाब में इस स्कीम को लेकर फिलहाल कोई बड़ा विरोध प्रदर्शन नहीं हुआ है।

CM भगवंत मान ने लिखा – 2 साल फौज में भर्ती पर रोक लगाने के बाद केंद्र ने नया फरमान जारी कर दिया है। युवा 4 साल फौज में रहे और बाद में पेंशन भी न मिले। यह फौज का भी अपमान है। देश के युवाओं के साथ धोखा है। देश भर के युवाओं का गुस्सा बिना सोचे-समझे लिए फैसले का नतीजा है। उन्होंने केंद्र से इस फैसले को तुरंत वापस लेने की मांग की है।

केंद्र सरकार ने हाल ही में सेना भर्ती को लेकर अग्निपथ के नाम से स्कीम बनाई। जिसमें युवाओं को 4 साल की नौकरी दी जाएगी। इसमें 6 महीने की ट्रेनिंग भी शामिल है। 4 साल बाद सिर्फ 25% युवकों को फौज में रखा जाएगा। बाकी 75% की छुट्‌टी हो जाएगी। उस वक्त उन्हें एकमुश्त कुछ रकम दी जाएगी। युवा इसका विरोध कर रहे हैं कि 4 साल काम के बाद वह कहां जाएंगे?।