‘अग्निपथ’ भर्ती योजना पर बोले कैप्टन अमरिंदर सिंह- एक सैनिक के लिए 4 साल की सेवा बहुत कम

Captain Amarinder Singh

पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने रक्षा बलों में भर्ती की ‘अग्निपथ’ नीति की समीक्षा करने का सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि एक सैनिक के लिए चार साल की सेवा बहुत कम समय है।

कैप्टन अमरिंदर सिंह ने हैरानी वयक्त कि की भारत सरकार को भर्ती नीति में इस तरह के आमूलचूल परिवर्तन करने की आवश्यकता क्यों है, जो इतने सालों से देश के लिए सही साबित हुई है। उन्होंने कहा,”तीन साल की प्रभावी सेवा के साथ कुल चार साल के लिए सैनिकों को काम पर रखना, सैन्य रूप से एक अच्छा विचार नहीं है।”

वहीं, ‘ऑल इंडिया ऑल क्लास’ भर्ती नीति का पुरजोर विरोध करते हुए पंजाब के पूर्व सीएम ने कहा कि यह रेजीमेंटों के लोकाचार को कमजोर करेगी। उन्होंने बताया कि सिख रेजीमेंट, डोगरा रेजीमेंट, मद्रास रेजीमेंट आदि जैसी विभिन्न रेजीमेंटों का अपना अलग लोकाचार है जो सैन्य दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण है और जिसे अनदेखा कर दिया गया है।

उन्होंने आगे कहा कि पहले से ही मौजूदा सात और पांच साल की छोटी अवधि की कार्यकाल प्रणाली ठीक है, लेकिन चार साल, जो एक बार प्रशिक्षण और छुट्टी की अवधि को बाहर कर दिया जाए, तो प्रभावी रूप से तीन साल से कम हो जाता है, काम करने योग्य नहीं होगा।