जम्मू-कश्मीर की श्रीनगर लोकसभा सीट पर मतदान जारी

जम्मू-कश्मीर की श्रीनगर लोकसभा सीट पर सोमवार सुबह से मतदान जारी है और 24 उम्मीदवार चुनाव मैदान में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी।

अधिकारियों के अनुसार, मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ और कुछ इलाकों में लोग अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए मतदान केंद्रों के बाहर कतारों में खड़े दिखाई दिये।

लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में श्रीनगर सीट पर मतदान हो रहा है।

अनुच्छेद 370 के कुछ प्रावधानों को निरस्त किये जाने के बाद कश्मीर में यह पहला बड़ा चुनाव है। इस अनुच्छेद के कुछ प्रावधानों को 2019 में रद्द कर दिया गया था, जिससे राज्य को जम्मू कश्मीर और लद्दाख केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित कर दिया गया।

श्रीनगर निर्वाचन क्षेत्र में 17.48 लाख मतदाता हैं, जिनमें श्रीनगर, गांदेरबल, पुलवामा जिले और बडगाम व शोपियां जिलों के कुछ हिस्से शामिल हैं। अधिकारियों ने पांच जिलों में 2,135 मतदान केंद्र स्थापित किए हैं।

केंद्र शासित प्रदेश के कश्मीर मंडल के प्रवासी मतदाताओं के लिए विशेष मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं, जिनमें जम्मू में 21, दिल्ली में चार और उधमपुर जिले में एक मतदान केंद्र शामिल है।

मतदान शाम छह बजे समाप्त होगा।

विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ द्वारा समर्थित नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) ने प्रभावशाली शिया नेता और पूर्व मंत्री आगा रूहुल्लाह मेहदी को चुनाव मैदान में उतारा है जबकि पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) ने अपनी युवा शाखा के अध्यक्ष वहीद पारा को उम्मीदवार बनाया है।

‘अपनी पार्टी’ ने मोहम्मद अशरफ मीर और डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (डीपीएपी) ने अमीर अहमद भट को चुनाव मैदान में उतारा है।

श्रीनगर लोकसभा सीट पर दो महिलाओं सहित 20 अन्य उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं।