15 से 19 मई के बीच मौसम लेगा करवट, जानें कहां होगी बारिश और कहां पड़ेगी गर्मी

15 से 19 मई के बीच मौसम लेगा करवट, जानें कहां होगी बारिश और कहां पड़ेगी गर्मी

यूपी-बिहार से लेकर दिल्ली-एनसीआर तक भीषण गर्मी ने फिर परेशान करना शुरू कर दिया है। दिन में आसमान से आग बरसने लगी है। मौसम विभाग के मुताबिक इस हफ्ते दिल्ली में मौसम और गर्म होने वाला है।

दिल्ली में पारा 44 डिग्री सेल्सियस को छूने की संभावना है। उत्तर प्रदेश में भी यही स्थिति बनी रहेगी। नोएडा, गाजियाबाद, गुरुग्राम समेत एनसीआर के इलाकों में भीषण गर्मी पड़ने वाली है और तापमान में बढ़ोतरी होगी।

हालांकि मौसम विभाग ने लू का कोई पूर्वानुमान नहीं लगाया है, लेकिन हालात लू के थपेड़ों जैसे होते जा रहे हैं। इसके साथ ही राजस्थान में भी आग की भट्टी बन गई है और गर्मी ने लोगों का जीना मुश्किल कर दिया है।

दिल्ली, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद और आसपास के इलाकों के मौसम की बात करें तो आज यानी बुधवार को अधिकतम तापमान 42 डिग्री तक पहुंच सकता है।

दिन में काफी तेज धूप रहेगी और गर्म हवा चलेगी। हालांकि, आने वाले दिनों में पारा 44 डिग्री तक पहुंच सकता है। आज यानी 15 से 19 मई तक तापमान में बढ़ोतरी जारी रहेगी और मौसम शुष्क रहेगा।

दिन में इतनी तेज धूप निकलेगी कि लोगों का घरों से बाहर निकलना मुश्किल हो जाएगा। मौसम विभाग के मुताबिक इस हफ्ते दिल्ली-एनसीआर के लोगों को राहत मिलने की उम्मीद नहीं है।

मौसम की जानकारी देने वाली वेबसाइट स्काईमेट के मुताबिक, आज यानी बुधवार को दक्षिण भारत के कुछ राज्यों में बारिश की संभावना है। ओडिशा, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तमिलनाडु और केरल के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है।

इतना ही नहीं, गुजरात, महाराष्ट्र, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

इसके साथ ही पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़ और राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में मानसून का असर देखने को मिलेगा।

इन राज्यों में आसमान से आग बरसेगी। इन राज्यों में मौसम लगभग शुष्क रह सकता है और इन इलाकों में तापमान बढ़ने की संभावना है।

मौसम विभाग ने अभी तक इन राज्यों में राहत की कोई संभावना नहीं जताई है। इन राज्यों में इस हफ्ते भीषण गर्मी पड़ने वाली है। ऐसे में आपको अभी से सतर्क हो जाना चाहिए और गर्मी का सामना करने के लिए तैयार रहना चाहिए।