PM मोदी ने पराक्रम दिवस के अवसर पर 21 परमवीर पुरस्कार विजेताओं के नाम पर रखे द्वीपों के नाम, नेताजी सुभाष चंद्र बोस को दी श्रद्धांजलि

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज पराक्रम दिवस 2023 के अवसर पर अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के 21 सबसे बड़े द्वीपों का नाम 21 परम वीर चक्र पुरस्कार विजेताओं के नाम पर रखा। बता दें कि प्रधानमंत्री ने द्वीपों का नामकरण वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए किया साथ ही उन्होंने वीर सावरकर को याद करते हुए कहा कि सावरकर और देश के लिए लड़ने वाले कई अन्य वीरों को भी यहीं कैद करा गया था। PM मोदी ने नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती पर उन्हें याद करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि भी दी।

PM मोदी ने नेताजी को याद करते हुए कहा कि स्वतंत्रता संग्राम की लड़ाई में उनके योगदान और बलिदान को भुलाने का प्रयास भी किया गया लेकिन आज भी उन्हें पूरा देश याद करता है। साथ ही उन्होंने अंडमान की धरती को लेकर कहा कि अंडमान की धरती वो धरती है जहां पर वीर सावरकर और उनके जैसे कई वीरों ने स्वतंत्रता संग्राम की लड़ाई में देश के लिए बलिदान दिया था उनके इस बलिदान को भुलाया नहीं जा सकता। PM ने आगे कहा कि अंडमान में ही पहली बार आजाद भारतीय सरकार का गठन हुआ था और इसी भूमि पर पहली बार तिरंगा फहरा था।

PM नरेंद्र मोदी के साथ केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी नेताजी सुभाष चंद्र बोस को उनकी जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि दी। गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि नेताजी के बलिदान को भुलाने की बहुत कोशिश की गई जो कि दुर्भाग्यपूर्ण है लेकिन जो वीर होते हैं उन्हें कभी भुलाया नहीं जा सकता और ऐसे वीर पुरुष स्मृति के लिए किसी के मोहताज नहीं होते हैं।