PM मोदी ने हिमाचल के चंबा में तीन परियोजनाओं की दी सौगात, जानिए संबोधन की बड़ी बातें

pm modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को हिमाचल प्रदेश के चंबा में तीन परियोजनाओं की सौगात दी है। चंबा में रैली को संबोधित करते हुए उन्होेंने पहले 800 करोड़ रुपये की जलविद्युत परियोजनाओं का शिलान्यास किया।

इसके अलावा दो विद्युत परियोजनाओं पीएम मोदी ने 48 मेगावाट की चांजू-3 पनबिजली परियोजना और 30.5 मेगावाट की देवथल-चांजू जल विद्युत परियोजना की आधारशिला रखी। वहीं, पीएम मोदी ने हिमाचल के लिए लगभग तीन हजार करोड़ की प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना-तृतीय चरण का भी शुभारंभ भी किया।

उन्होंने कहा, “जब देश की आजादी के 100 साल होंगे तो हिमाचल भी अपनी स्थापना के 100 वर्ष पूरे कर रहा होगा। इसलिए आने वाले 25 वर्षों का एक-एक दिन हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है। भारत की आजादी का अमृतकाल शुरू हो चुका है, जिसमें हमें विकसित भारत का संकल्प पूरा करना है। आने वाले कुछ महीनों में हिमाचल की स्थापना के भी 75 वर्ष पूरे होने वाले हैं। आज हिमाचल के पास डबल इंजन सरकार की ताकत है। इस डबल इंजन की ताकत ने हिमाचल के विकास को डबल तेजी से आगे बढ़ाया है।”

प्रधानमंत्री ने कहा, “डबल इंजन की सरकार का काम करने का तरीका अलग है। हमारी प्राथमिकता ये है कि लोगों के जीवन को आसान कैसे बनाएं। इसलिए हम जनजातीय क्षेत्रों, पहाड़ी क्षेत्रों पर सबसे अधिक बल दे रहे हैं। हमारी सरकार ने एक और फैसला लिया है। सिरमौर के गिरिपार क्षेत्र के हाटी समुदाय को जनजातीय दर्जा देने का फैसला ये दिखाता है कि हमारी सरकार जनजातीय लोगों के विकास को कितनी प्राथमिकता दे रही है।”

उन्होंने कहा, “शिलान्यास भी हम करते हैं, लोकार्पण भी हम करते हैं। यही हमारे काम करने का तरीका है और यही डबल इंजन की सरकार है। युवाओं के कौशल को निखारना हमारी प्राथमिकता है। हिमाचल के युवाओं ने फौज में नये आयाम बनाए हैं। विकसित हिमाचल के लिए डबल इंजन की सरकार का यही लाभ है। हिमाचल प्रदेश के लोगों ने रिवाज बदलने की ठान ली है। आज दोगुनी रफ्तार से सड़कें बनाई जा रही हैं, तो उसी रफ्तार से ब्रॉडबैंड पहुंचाया जा रहा है। आज एक तरफ हिमाचल में नल से जल पहुंचाने का काम चल रहा है तो सरकार की तमाम सेवाए कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से पहुंचाई जा रही हैं। जब मैं हिमाचल में रहता था तो चारों तरफ निराशा की खाई और अविश्वास के पहाड़ दिखते थे। दिल्ली वालों ने कभी इसे भरा ही नहीं, लेकिन हम विश्वास की नयी पहचान बना रहे हैं।”

पीएम मोदी ने कहा ट्रिपल आईटी का लोकार्पण भी आज हुआ है, डबल इंजन की सरकार हिमाचल प्रदेश को किस बुलंदी पर देखना चाहती है, ये प्रोजेक्ट आने वाली पीढ़ी के सपनों को नयी उड़ान देने वाले हैं। जरूरतों और आशा आकांक्षाओं में फर्क होता है।

उन्होंने आगे कहा, “दिल्ली में बैठे लोग आपकी जरूरतों को कभी समझ नहीं पाए, इसका नुकसान हिमाचल ने उठाया, यहां के युवाओं ने उठाया, लेकिन अब समय बदल गया है, अब जनता जनार्दन की आशाएं आकांक्षाए पूरी करने के लिए सरकार पूरी मेहनत से जुटी हैं।”