अब Flight लेट होने पर यात्रियों को आएगा SMS, जानें DGCA के नए दिशा-निर्देश

अब Flight लेट होने पर यात्रियों को आएगा SMS, जानें DGCA के नए दिशा-निर्देश

बीते कुछ दिनों से खराब मौसम, धुंध और भारी कोहरे के कारण कई फ्लाइट लेट हो रही हैं। 10 से 15 घंटे तक की देरी से भी फ्लाइट भेजे जाने के मामले सामने आए हैं जिसके चलते यात्रियों को समस्याओं का सामना करना पड़ा है।

तो वही हवाई सेवाएं देने वाली एयरलाइन कंपनी इंडिगो इन दिनों अपनी लेटलतीफी के कारण सुर्खियों में छाई हुई है। यात्रियों का सब्र का बांध भी टूटता जा रहा है।

वहीं, सोमवार को इंडिगो विमान के जरिए दिल्ली से गोवा जा रहे साहिल कटारिया में विमान के संचालन में देरी की वजह से गुस्से में आकर को-पायलट को मुक्का मार दिया। ये वीडियो तो आपने देखी ही होगी। इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है।

लेकिन इस मामले बाद अब डीजीसीए ने एयरलाइन कंपनियों को अनुमति दे दी है कि अगर किसी भी फ्लाइट के टेक ऑफ करने में देरी होने की आशंका है तो उसे कैंसल कर दिया जाए।

डीजीसीए ने एयरलाइन कंपनियों के लिए नई SOP भी जारी की हैं। डीजीसीए ने कहा है कि विमानन कंपनियों की ओर से एयरपोर्ट पर इंतजार कर रहे यात्रियों को उड़ान में देरी के संबंध में रियल टाइम इंफॉर्मेशन दिया जाए।

ताकि लोगों को परेशानी का सामना न उठाना पड़े। इसके साथ-साथ डीजीसीए ने कहा है कि अगर फ्लाइट में तीन घंटे से अधिक की देरी की संभावना है तो एयरलाइंस कंपनियां उसे कैंसिल कर सकती हैं।

ये है डीजीसीए की ओर से जारी SOP

डीजीसीए की ओर से यह गाइडलाइंस तब जारी की गई है जब दिल्ली एयरपोर्ट पर उड़ान में देरी की वजह से नाराज एक यात्री ने इंडिगो के पायलट पर हमला कर दिया था।

साहिल कटारिया अपनी पत्नी के साथ हनीमून के लिए गोवा जा रहे थे। घटना का वीडियो सामने आने के बाद कटारिया को गिरफ्तार कर लिया गया और बाद में सीआरपीसी की धारा 41 के तहत नोटिस दिए जाने के बाद दिल्ली पुलिस ने उन्हें जमानत पर रिहा कर दिया।