मोदी 3.0 सरकार का पहला तोहफा, PMAY के तहत गरीबों के लिए बनेंगे 3 करोड़ घर

मोदी 3.0 सरकार का पहला तोहफा, PMAY के तहत गरीबों के लिए बनेंगे 3 करोड़ घर

केंद्र में नई सरकार का गठन हो चुका है। शपथ ग्रहण के एक दिन बाद नई सरकार की पहली कैबिनेट बैठक में पीएम आवास को लेकर बड़ा फैसला लिया गया है। तीसरी बार प्रधानमंत्री बनते ही पीएम नरेंद्र मोदी फटाफट बड़े फैसले लेते हुए दिखाई दे रहे हैं।

इसे भी पढे़ं – हरियाणा ने कहा कि दिल्ली को उसके आवंटित हिस्से के मुताबिक दिया जा रहा है पानी : LG वी के सक्सेना

तीन करोड़ घरों के निर्माण को मंजूरी

बता दें कि पीएम आवास योजना के तहत तीन करोड़ घरों के निर्माण को कैबिनेट ने अपनी मंजूरी दे दी है। इन सभी घरों में सभी बुनियादी सुविधाएं होंगी। जो घर नए घर बनाए जाएंगे उनमें एलपीजी कनेक्शन, बिजली कनेक्शन और नल कनेक्शन भी होंगे।

बता दें कि 10 साल में 4.21 करोड़ आवास बन चुके हैं। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में रहने वाले 3 करोड़ अतिरिक्त परिवारों को उनके घर बनाने में सहायता देने के निर्णय की घोषणा की है, ताकि अधिक पात्र परिवारों के बीच आवास की बढ़ती मांग को पूरा किया जा सके।

2015-16 से भारत सरकार प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में पात्र परिवारों को आवश्यक सुविधाओं से सुसज्जित घर बनाने में सहायता कर रही है। पिछले 10 वर्षों में आवास योजनाओं के तहत पात्र गरीब परिवारों के लिए कुल 4.21 करोड़ घर पूरे किए गए हैं।

इसे भी पढे़ं – जेपी नड्डा ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री का पदभार संभाला, रसायन एवं उर्वरक मंत्रालय का भी है जिम्मा

चुनावों से पहले किया था एलान

लोकसभा चुनाव के दौरान ही पीएम मोदी ने ऐलान कर‍ दिया था कि उनकी नई सरकार 100 दिनों में बड़े फैसले लेगी। साथ ही पीएम मोदी ने अधिकारियों को शप‍थ ग्रहण के बाद 100 दिनों का एजेंडा तैयार करने का निर्देश दिया था। 

बता दें कि लोकसभा चुनाव 2024 में एनडीए को 293 सीट मिली हैं। जिसके बाद रविवार को पीएम मोदी ने अपने सहयोगी पार्टियों के साथ सरकार बनाई और 9 जून की शाम को प्रधानमंत्री पद की शपथ ली। इस दौरान मोदी समेत 72 मंत्रियों ने शपथ ली। इनमें 30 कैबिनेट मिनिस्टर और 5 स्वतंत्र प्रभार मंत्री और 36 राज्य मंत्री बनाए गए।