कंगना ने मंडी से चुनाव जीतते ही अपने नाम किया ये बड़ा रिकॉड

कंगना बनी मंडी से जीतने वाली तीसरी महिला
कंगना बनी मंडी से जीतने वाली तीसरी महिला

बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत हिमाचल प्रदेश से लोकसभा के लिए चुनी जाने वाली चौथी महिला हैं और ऐसी पहली महिला हैं जिनका संबंध भूतपूर्व शाही परिवार से नहीं है। भाजपा की उम्मीदवार कंगना ने कांग्रेस के अपने प्रतिद्वंद्वी एवं रामपुर रियासत के वंशज विक्रमादित्य सिंह को मंडी लोकसभा क्षेत्र से 74,755 वोट से पराजित किया है। सिंह प्रदेश में लोक निर्माण मंत्री भी हैं।

इससे पहले देश की पहली स्वास्थ्य मंत्री और कपूरथला के तत्कालीन राजघराने से ताल्लुक रखने वाली राजकुमारी अमृत कौर 1952 में मंडी निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा के लिए चुनी गई थीं। जोधपुर के पूर्व राजघराने की चंद्रेश कुमारी 1984 में कांगड़ा सीट से जीती थीं। उनका विवाह हिमाचल में हुआ था।

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं रामपुर के पूर्ववर्ती राजघराने से ताल्लुक रखने वाली प्रतिभा सिंह 2004, 2013 और 2021 में मंडी सीट जीत चुकी हैं।

कंगना बनी मंडी से जीतने वाली तीसरी महिला

पूर्ववर्ती रियासतों के वंशजों ने मंडी से 19 में से 13 बार जीत हासिल की है, लेकिन इस बार लोगों ने ‘क्वीन’ फिल्म की अभिनेत्री कंगना को वोट दिया, जो राज्य में चुनाव लड़ने और जीतने वाली पहली फिल्मी हस्ती हैं। इस बार लोकसभा सीट के लिए मैदान में उतरी तीन में से एक महिला ने जीत दर्ज की है। राज्य चुनाव विभाग के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश के 4 संसदीय क्षेत्रों में से कांगड़ा, मंडी और हमीरपुर में महिलाओं ने पुरुषों से अधिक मतदान किया।