भारत ने दक्षिण अफ्रीका में दूसरी बार जीती वनडे सीरीज, तीसरे वनडे में अफ्रीका को 78 रन से दी मात

भारत ने दक्षिण अफ्रीका में दूसरी बार जीती वनडे सीरीज, तीसरे वनडे में अफ्रीका को 78 रन से दी मात

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज का तीसरा मुकाबला कल पार्ल के बोलैंड पार्क क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया। इस मैच से पहले यह वनडे सीरीज 1-1 की बराबरी पर थी।

लेकिन भारत ने सीरीज के तीसरे मैच में दक्षिण अफ्रीका को 78 रन से हराकर यह सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली। यह भारत की दक्षिण अफ्रीका में दूसरी वनडे सीरीज जीत है।

इससे पहले भारत ने विराट कोहली की कप्तानी में 2018 में दक्षिण अफ्रीका को उनके घर पर 5-1 से वनडे सीरीज में मात दी थी और इस बार भारत ने केएल राहुल की कप्तानी में यह कारनामा किया।

इस मैच में जीत के हीरो संजू सैमसन और अर्शदीप सिंह रहे। इस मैच में भारत के लिए रजत पाटीदार ने अपना डेब्यू किया। हालांकि वें अच्छा प्रदर्शन करने में नाकाम रहे।

संजू सैमसन ने जड़ा शानदार शतक

इस मैच में दक्षिण अफ्रीका की टीम ने टॉस पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत कुछ ख़ास अच्छी नहीं रही। भारत के दोनों सलामी बल्लेबाज बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे।

इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरे संजू सैमसन ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए वनडे क्रिकेट में अपने करियर का पहला शतक बनाया। दूसरी तरफ कप्तान केएल राहुल एक बार फिर बड़ी पारी नहीं खेल पाए।

लेकिन राहुल के आउट होते ही संजू सैमसन और तिलक वर्मा ने शानदार बल्लेबाजी की और दोनों खिलाड़ियों के बीच 116 रनों की शतकीय साझेदारी हुई।

तिलक वर्मा 52 रन बनाकर आउट हुए। लेकिन संजू क्रीज पर टिके रहे और 108 रनों की शानदार पारी खेलकर आउट हुए। अंत में रिंकू सिंह ने ताबड़तोड़ 38 रन बनाए और भारत का स्कोर 296 तक पहुंचा दिया।

अर्शदीप ने किया कमाल

लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम ने अपनी पारी की शानदार शुरुआत की। दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाजों के बीच 59 रनों की साझेदारी हुई।

लेकिन अर्शदीप ने भारत की इस मैच में शानदार वापसी कराई। दक्षिण अफ्रीका के लिए सलामी बल्लेबाज टोनी डी जॉर्जी के अलावा कोई भी बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल पाया।

टोनी डी जॉर्जी ने 81 रन बनाकर अर्शदीप सिंह की एक शानदार यॉर्कर का शिकार हो गए। इसके अलावा कप्तान एडेन मार्करम ने 36 रन बनाए।

भारत के लिए अर्शदीप सिंह ने शानदार गेंदबाजी की और 4 विकेट हांसिल किए। आवेश खान और वाशिंगटन सुंदर को 2-2 विकेट मिले।

वहीं अक्षर पटेल और मुकेश कुमार ने 1-1 विकेट लिया। दक्षिण अफ्रीका की टीम महज 218 रनों पर की ढेर हो गई और भारत ने इस मैच को 78 रन से जीत लिया।