भारत के पास अफ्रीका में इतिहास रचने का मौका, यहां आज तक नहीं जीती है टेस्ट सीरीज

भारत के पास अफ्रीका में इतिहास रचने का मौका, यहां आज तक नहीं जीती है टेस्ट सीरीज

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच मंगलवार (26 दिसंबर) से दो मैचों की टेस्ट सीरीज का पहला मैच शुरू होने जा रहा है. यह बाक्सिंग डे टेस्ट मैच होगा. वहीं, सीरीज को जीत भारतीय टीम अफ्रीका में इतिहार रचना चाहेगी. क्योंकि आज तक भारत यहां एक भी टेस्ट सीरीज जीत नहीं पाया है. यहां तक के केवल एक ही सीरीज ड्रा करवा पाया है.

8 टेस्ट सीरीज में से 7 हारा भारत

टेस्ट में साउथ अफ्रीका की धरती पर भारत के आंकड़े काफी निराशाजनक रहे हैं. भारत ने अब तक यहां 8 टेस्ट सीरीज खेलीं हैं. और इनमें से भारतीय टीम को 7 सीरीज में हार का सामना करना पड़ा है. वहीं, एक सीरीज ड्रॉ रही है. बात दें कि टीम इंडिया ने पहली बार साल 1992 में दक्षिण अफ्रीका का टेस्ट दौरा किया था. तब से लेकर अब तक महज साल 2010-11 में टीम इंडिया यहां सीरीज ड्रॉ कराने में कामयाब रही है. वहीं, टीम इंडिया ने यहां कुल 23 टेस्ट मैच खेले हैं. इन 23 में से उसे केवल 4 मुकाबलों में जीत हासिल हो सकी है. यहां उसने 12 मुकाबलों में मात खाई है और 7 मैच ड्रॉ रहे हैं.

विराट हैं अफ्रीका में भारत के नंबर वन बल्लेबाज

भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली को छोड़कर भारतीय टीम के किसी खिलाड़ी का साउथ अफ्रीका में प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है. विराट अफ्रीकी जमीन पर 51.23 की औसत से रन बनाते हैं. वहीं, अपने करियर में 46.54 के औसत से रन बनाने वाले भारतीय कप्तान रोहित शर्मा का औसत यहां 15.37 है. वहीं, केएल राहुल का भी अफ्रीका में औसत 25.60 है जो कुछ खास नहीं है.