मुख्यमंत्री मान ने विदेशों में रहने वाले पंजाबियों की सुविधा के लिए नई वेबसाइट लॉन्च की

मुख्यमंत्री मान ने विदेशों में रहने वाले पंजाबियों की सुविधा के लिए नई वेबसाइट लॉन्च की

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने प्रवासी भारतीय समुदाय के सामने आने वाले मुद्दों के समाधान की सुविधा के लिए प्रवासी भारतीय मामले विभाग की एक नई वेबसाइट nri.punjab.gov.in लॉन्च की है। वेबसाइट लॉन्च करते हुए मुख्यमंत्री ने इसे प्रवासी भारतीयों का कल्याण सुनिश्चित करने और उन्हें अपनी जड़ों से जुड़े रहने में मदद करने की एक बड़ी पहल बताया।

प्रवासी भारतीयों को एक क्लिक पर मिलेगी सुविधा

वहीं, मुख्यमंत्री ने कहा कि यह वेबसाइट प्रवासी भारतीयों को राज्य सरकार द्वारा दी जाने वाली कई सुविधाएं भी एक क्लिक पर उपलब्ध कराती है. उन्होंने कहा कि यह वेबसाइट प्रवासी भारतीयों के लिए अन्य योजनाओं का लाभ सुनिश्चित करने के साथ-साथ उनके दस्तावेजों को सत्यापित करने में भी मदद करेगी।

व्हाट्सएप शिकायत नंबर भी प्रदान करेगी सरकार

मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि वेबसाइट हेल्पलाइन नंबर, ई-मेल पते और व्हाट्सएप शिकायत नंबर भी प्रदान करेगी। विस्तृत जानकारी भी है. उन्होंने कहा कि वेबसाइट में पंजाब के केंद्रीकृत ऑनलाइन शिकायत पोर्टल www.connect.punjab.gov.in का लिंक भी है जिसमें अनिवासी भारतीय और अन्य लोग अपनी शिकायतें दर्ज कर सकते हैं।

फरवरी में एनआरआई बैठकें होगीं आयोजित

मुख्यमंत्री भगवंत मान ने उम्मीद जताई कि यह वेबसाइट प्रवासी भारतीय समुदाय की समस्याओं को हल करने में मदद करेगी, जिससे उन्हें काफी सुविधा मिलेगी। मुख्यमंत्री ने यह भी घोषणा की कि राज्य सरकार नये साल के फरवरी माह में पांच एनआरआई बैठकों का आयोजन करेगी. उन्होंने कहा कि ये बैठकें एनआरआई के लिए हैं. इससे भाइयों को आने वाली समस्याओं का मौके पर ही समाधान करने में मदद मिलेगी।

प्रवासी भारतीयों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है सरकार

मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कहा कि पंजाब सरकार प्रवासी भारतीयों के कल्याण के लिए प्रतिबद्ध है और कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी. मुख्यमंत्री ने आगे बताया कि राज्य सरकार अंतरराष्ट्रीय टर्मिनल के आगमन हॉल में एक ‘पंजाब सहायता केंद्र’ स्थापित करेगी। उन्होंने कहा कि यह केंद्र 24X7 काम करेगा और टर्मिनल पर एनआरआई और अन्य यात्रियों को पर्याप्त सहायता प्रदान करेगा। भगवंत सिंह मान ने कहा कि यह केंद्र हवाई अड्डे पर उड़ानों के आगमन, अन्य उड़ानों, टैक्सी सेवाओं, खोए हुए सामान और अन्य सुविधाओं के संबंध में सहायता प्रदान करेगा।